VIDEO:मैदान में आया सहवाग का तूफ़ान, 45 छक्के-चौके जड़ ठोका तिहरा शतक, पाकिस्तान में आज के दिन रचा था इतिहास

क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज से 14 साल पहले वीरेंद्र सहवाग ने 29 मार्च 2004 को मुल्तान टेस्ट में पाकिस्तान के गेंदबाजों की ध,ज्जियां उड़ाते हुए तिहरा शतक लगाया था। टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग भारत के पहले टेस्ट क्रिकेटर हैं। जब कभी 29 मार्च की बात होती है तो सहवाग की वो ऐ,तिहासिक पारी अपने आप यादों में आ जाती है।

Virender Sehwag Short 7 Runs To Become First Player Smashed Triple Century - सहवाग कभी नहीं भूल सकते वो 7 रन, इतिहास न रच पाने का हमेशा रहेगा मलाल - Amar Ujala Hindi News Liveसाल 2004 में लंबे अंतराल के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मुल्तान में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने निर्णय लिया। पारी की शुरूआत करने उतरे वीरेंद्र सहवाग और आकाश चोपड़ा ने जमकर बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए 160 रनों की साझेदारी निभाई।

वीरेंद्र सहवाग बर्थडे स्पेशल: 41 के हुए नजफगढ़ के नवाब, जानें क्रिकेट में क्यों खास है वीरू - birthday special sehwag nawab of najafgarh 41 know why veeru special - Sports Punjab Kesariआकाश चोपड़ा 42 रन बनाकर सकलैन मुश्ताक का शि,कार बने। पहले दिन का जब खेल समाप्त हुआ तो भारत ने 2 विकेट पर 356 रन बनाए थे। टेस्ट मैच के दूसरे दिन सहवाग ने अपना तिहरा शतक पूरा किया सहवाग ने अपनी 309 रन की पारी में 375 गेंदों का सामना कर 39 चौके और छह छक्के लगाए वहीं जब सचिन 194 रनों पर नाबाद रहे। सचिन और सहवाग के अलावा इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने 39 और युवराज सिंह ने 59 रन बनाए थे।

भारत ने पांच विकेट 675 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा की। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद सामी ने 2 विकेट लिए जबकि 1 विकेट सकलैन मुश्ताक को मिला। फॉ,लो,ऑ,न खेलते हुए दूसरी पारी में पाकिस्तान की पूरी टीम 216 रनों पर ढे,र हो गई। दूसरी पारी में पाकिस्तान की ओर से मो,हम्मद यूसुफ ने सं,घर्ष किया और वह 122 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा इमरान फरहत 24 यासिर हमीद 23 और अब्दुल रज्जाक 22 रन टॉप स्कोरर रहे।

टीम इंडिया की तरफ से अनिल कुंबले सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने 6 विकेट चटकाए। कुंबले के अलावा इरफान पठान ने 2 और युवराज सिंह ने 1 विकेट लिया। भारत ने पाकिस्तान से ये टेस्ट मैच एक पारी और 52 रनों से जीता। मैच में ऐतिहासिक 309 रनों की पारी खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page