रोहित शर्मा के परिवार की अनदेखी तस्वीरें

‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा 2007 से भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलते आ रहे हैं. उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर (264 रन) के अलावा तीन दोहरे शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसके अलावा वह टी20 में 4 शतक जड़ने वाले इकलौते बैटर हैं.

India vs Australia: Is Rohit Sharma ruled out? Virat Kohli drops massive hint | Zee Business

रोहित शर्मा ने अपनी जिंदगी में बहुत सी चुनौतीयों का सामना किया है. 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र के मध्यबर्ती हिन्दू परिवार में जन्में रोहित शर्मा के घर के आर्थिक हालात पहले बहुत ही खराब थे.

How great is Rohit Sharma? - Quora

रोहित शर्मा के पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है जो एक परिवहन कंपनी भंडार में नोकरी किया करते थे और उनकी माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है जो एक पेशे से घृहिणी की जिंदगी जीती है.

The lesser known story of Rohit Sharma

रोहित का जीवन दादा-दादी की छाया में पला था. वैसे रोहित शर्मा को बचपन से क्रिकेट खेलना बहुत ज्यादा पसंद था. हिटमैन को अक्सर गली क्रिकेट खेलना बहुत ज्यादा अच्छा लगता था. इसी को देखते हुए रोहित को 6ठी कलश में एक बार स्थानीय क्लब में क्रिकेट खेलने का चांस मिला था.

रोहित बल्ले और गेंद दोनों में अपना हाथ अजमाते थे. क्योकि रोहित शेम गली क्रिकेट में ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने में माहिर थे. जिसके चलते रोहित शर्मा के स्कूल कोच दिनेश लाड को इसमें एक बड़े खिलाड़ी बनने के पीछें की सारे गुण भाप लिए थे. इसके बाद रोहित को 1999 में अंडर -12 क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला था.

इसके बाद रोहित शर्मा ने पीछें मुड़कर नही देखा और नेट दिन रात मेहनत करते चले गए. इसके बाद एक के बाद बड़ी-बड़ी टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला. रोहित का हमेशा से एक ही सपना था की वह भारत के लिए अपने खेल के जरिये अपने देश नाम रोशन करे.

रोहित शर्मा  के पिता एक परिवहन कंपनी भंडार में नोकरी किया करते थे और माता हाउस वाइफ है. रोहित शर्मा एक भाई भी है जिनका नाम विशाल शर्मा है. हिटमैन ने 13 दिसंबर 2015 को रितिका सजदेह के साथ शादी के बधन में बधे थे. जो एक एक पेसे से खेल प्रबंधक है. जिनका उपनाम रिट्स है. रोहित और रितिका की एक प्यारी सी बेटी भी है जिनका नाम समीरा शर्मा है.

हिटमैन रोहित ने साल 2005 में लिस्ट ए में घरेलू क्रिकेट कैरियर डेब्यू किया था. लिस्ट ए में रोहित ने देवधर ट्रॉफी में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था. इस ट्रॉफी में रोहित शर्मा ने एक मैच में 123 गेंदों में 142 की बहुत ही लाजबाव पारी खेली. उसके बाद अबु धाबी में भी बहुत ही लाजबाव प्रदर्शन रहा. इन सब प्रदर्शन को देखते हुए रोहित को रणजी ट्राफी में खेलने का मौका मिला.

Rohit Sharma posts lovely message for wife Ritika Sajdeh on 4th marriage anniversary | Cricket News

वहा से इस खिलाड़ी की किस्मत ही बदल गई साल 2006 में प्रथम श्रेणी में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलने का मौका मिला. इसके साथ ही रोहित को साल 2007 में मुंबई की तरफ से एक बार फिर गुजरात की विरुद्ध पहला रणजी ट्रॉफी के लिए चुना गया. उस मैच में रोहित ने बल्ले से आग उगलते हुए 267 गेंदों का सामना करते हुए 205 रनों की बहुत ही उम्दा पारी खेली. उसके बाद रोहित शर्मा का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चयन हो गया.

Rohit Sharma Posts A Wholesome Picture With Wife Ritika Sajdeh And Daughter Samaira | Cricket News

रोहित के अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर के उपर नजर डाली जाए तो रोहित को पहला वनडे मैच 23 जून 2007 को आयरलेंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला था. हालांकि इस मैच में रोहित शर्मा को बल्लेबाजी करने का मौका नही मिला था. उसके बाद रोहित शर्मा ने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने का मौका मिला था.

Rohit Sharma Enjoys Married Life With an Eye on Tour of Australia | Cricket News

इसके बाद हिटमैन को 20 सितंबर 2007 को आईसीसी विश्व टी20 टूर्नामेंट के लिए चुना गया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 40 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन की बहुत ही लाजबाव पारी खेली. इसके साथ ही आईसीसी विश्व टी20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने 16 गेंदों में 30 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. इतना भी नही रोहित शर्मा ने 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था.

Rohit Sharma posts an adorable message for wife Ritika Sajdeh on her 34th birthday

रोहित शर्मा की एक ही बेटी है. जिनका नाम समीरा शर्मा है. जिनका जन्म 30 दिसंबर 2018 को हुआ था.रोहित शर्मा की पत्नि रितिका सजदेह जो की पेशे से खेल प्रबंधक के रूप में कार्यरत है. जिनको कुतों के साथ बहुत ज्यादा लगाव है. जो रोहित शर्मा को प्यार से रो कहकर पुकारती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page