टूट गया शोएब अख्तर का रिकॉर्ड, उमरान ने फेंकी वनडे की सबसे तेज गेंद, पीछे छूटे शमी-ली व स्टेन, लंका के उड़े तोते

गुवाहाटी में तीन मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL) के पहले मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 373/7 का स्कोर बनाया। भारत के लिए विराट कोहली ने जबरदस्त शतकीय पारी खेली। वहीं रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भी अर्धशतक जड़े।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया और उनका यह फैसला गलत साबित हुआ। शुभमन गिल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर अपनाया और पहले दस ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के 75 रन बना दिए। इस बीच रोहित शर्मा ने अपना अपना 47वां अर्धशतक 41 गेंदों में पूरा किया।

दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी पूरी की। गिल भी अपना पांचवां वनडे अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। भारत को पहला झटका 143 के स्कोर पर लगा और 20वें ओवर में गिल 70 रन बनाकर दिलशान मधुशंका का शिकार बने। कुछ देर बाद रोहित भी 83 रन बनाकर 173 के स्कोर पर चलते बने। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने 27वें ओवर में भारत का स्कोर 200 पहुंचाया।

अय्यर 28 रन बनाकर 213 के स्कोर पर आउट हुए। विराट कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और केएल राहुल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 90 रन जोड़े। राहुल 39 रन बनाकर 303 के स्कोर पर आउट हुए। हार्दिक ने 13 रन बनाये। कोहली ने जबरदस्त खेल जारी रखा और अपने वनडे करियर का 45वां शतक बनाया। अक्षर पटेल 9 रन बनाकर 362 के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

कोहली भी 87 गेंदों में 113 रन बनाकर 364 के स्कोर पर आउट हुए। मोहम्मद सिराज 7 और मोहम्मद शमी 4 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए कसुन रजिता ने तीन विकेट लिए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी लंका की शुरुआत खराब। सिराज ने जल्दी जल्दी दो विकेट निकाल दिए। इसके बाद उमरान ने भी एक विकेट निकाल लंका को बैकफूट पर धकेल दिया। उमरान ने इसके बाद निसंकका को पवेलिय की राह दिखाई।

उमरान इस दौरान लंका की पारी के 14वें ओवर में 156 की स्पीड से गेंद फेंक इतिहास रच दिया। उमरान भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गये। सबसे तेज गेंद फेकने के मामले में उमरान ने अख्तर और ली (155.9 kmph) को पीछे छोड़ा। हालांकि वनडे की सबसे तेज गेंद डालने का विश्व रिकॉर्ड अख्तर के नाम है। अख्तर के नाम 154 की गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page