56 साल के हुए वसीम अकरम, आज तक नहीं टूटे उनके ये 11 महारिकॉर्ड, नंबर 3 है 26 साल से अटूट

Advertisement

पाकिस्तान के दिग्गज लेफ्ट आर्म पेसर वसीम अकरम आज (3 जून) अपना 56वां (Wasim Akram turns 56) बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. वसीम अकरम ने अपने 2 दशक से भी लंबे क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े. अकरम ने पाकिस्तान के लिए 916 इंटरनेशनल विकेट हासिल किये.

Advertisement

वहीँ बतौर बल्लेबाज उनके नाम 6 हजार से ज्यादा रन भी हैं जिसमें 3 शतक भी शामिल हैं. आज के इस लेख में हम आपको वसीम अकरम के कुछ बेहतरीन रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं.  अकरम ने 18 साल की उम्र में 1984 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इसके बाद तो उनकी गेंदों का जादू ही जादू देखने को मिला. वह पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 500 विकेट लिए थे. यह कमाल उन्होंने साल 2003 के वर्ल्ड कप में किया था.

Advertisement

1- वसीम अकरम के नाम लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे ज्यादा 881 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है.
2- वसीम अकरम के नाम चार इंटरनेशनल हैट्रिक है. ऐसा करने वाले वे पहले गेंदबाज हैं. उन्होंने दो बार टेस्ट और दो बार वनडे में यह करिश्मा किया. आपको बता दें श्रीलंका के खिलाफ लगातार 2 टेस्ट मैचों में हैट्रिक लेने का अप्रत्याशित रिकॉर्ड बना डाला था.

3- वसीम अकरम ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठवे नंबर पर उतरकर नाबाद 257 रन की पारी खेली. यह टेस्ट में किसी भी आठवे नंबर के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है.
4- ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठवे नंबर पर उतरकर नाबाद 257 रन की पारी के दौरान उन्होंने 12 छक्के लगाए थे. टेस्ट की किसी पारी में यह सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है.

Advertisement

5- अकरम टेस्ट और वनडे दोनों में 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते तेज़ गेंदबा़ज हैं. टेस्ट में अकरम के नाम 414 और वनडे में 502 विकेट हैं.
6- अकरम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ हैं. वनडे में अकरम के नाम 502 विकेट हैं.

7- वनडे में बतौर कप्तान अकरम ने 158 विकेट झटके हैं. वह ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी हैं.
8- अकरम बेस्ट बॉलर की सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाले खिलाड़ी हैं. उनकी रेटिंग 1223.5 थी जो कि एलेन डोनाल्ड और मुरलीधरन जैसे दिग्गजों से भी ज्यादा है.

9- वसीम अकरम वनडे में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. अकरम ने वनडे में 356 मैचों में 502 विकेट अपने नाम किये.
10- पाक के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम के नाम वर्ल्ड कप (38 मैचों में 55) में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है.

11- पाक के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम के नाम सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को डक पर आउट करने का रिकॉर्ड है.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page