4 मुस्लिम क्रिकेटर जो भारत में पैदा हुए और विदेशी टीम के कप्तान बने, नम्बर 4 पाकिस्तान का कप्तान बना

क्रिकेट के खेल में भारतीय खिलाड़ी दुनियाभर में छाये रहते हैं. भारत ने क्रिकेट को सचिन, गावस्कर, अज़हरूद्दीन, धोनी और कोहली जैसे शानदार कोहिनूर दिये हैं. जिन्होने विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई. हालांकि, कुछ ऐसे भी भारतीय खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने दूसरे देशों की तरफ से खेलकर अपनी प्रतिभा साबित की. यहां तक कि कई भारतीय मूल के क्रिकेटरों ने विदेशी टीमों की कप्तानी भी की है.

Aasif Karim at the 1999 World Cup | Photo | Kenya | ESPNcricinfo.comआसिफ करीम (केन्या)
एकदिवसीय मैचों में केन्या टीम के सबसे लंबे समय तक कप्तान रहने वालों में से एक आसिफ करीम भारतीय मूल के ही हैं. फिलहाल, वह केन्या के मोमबासा में रहते हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1996 में पदार्पण करने के बाद वह केन्याई टीम के नियमित सदस्य रहे. उन्होंने 34 एकदिवसीय मैचों में अफ्रीकी देश का प्रतिनिधित्व किया.Can chase any score: Only 1 Indian in Nasser Hussain's list of batsmen he would pay to watch | Hindustan Times
नसीर हुसैन (इंग्लैंड)-
इंग्लैंड का यह पूर्व क्रिकेटर भी भारत में ही जन्मा है. नसीर का एक बल्लेबाज के तौर पर शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर रहा है. चेन्नै में पैदा हुए नसीर को इंग्लैंड टीम में अपनी जगह बनाने के लिए जमकर मेहनत करनी पड़ी. जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया.
South Africa batsman Hashim Amla retires from international cricket | Cricket – Gulf Newsहाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका)
दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाड़ी हाशिम अमला मूल रूप से गुजरात के एक मुस्लिम परिवार से हैं. वर्तमान के बेहतरीन बल्लेबाजों में हाशिम अमला भी एक हैं और उन्होंने हर फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है.इंडिया में पैदा हुआ वो क्रिकेटर जो पाकिस्तान का कप्तान बना और पहली सीरीज में इंडिया को हराया - Abdul Hafeez Kardar the father of pakistan cricket
अब्दुल हफीज कारदार (पाकिस्तान)
1952 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान रहे अब्दुल हफीज कारदार का जन्म भारत में हुआ. शुरूआत में वह भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले, लेकिन विभाजन के बाद वह पाकिस्तान चले गए. जिसके बाद वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बने.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page