हज जाने वालों को लेकर सऊदी अरब ने उठाया ये बड़ा कदम, भारत को किया बैन ?

सऊदी अरब ने 20 देशों के नागरिकों को 17 मई तक के लिए देश में प्रवेश देने पर बै,न लगा दिया है. इन 20 देशों में भारत भी शामिल है. ऐसे में इस साल ह,ज यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को भी निराशा हाथ लग सकती है. साल 2020 में को,रोना वा,यरस म,हामारी की वजह से ह,ज यात्रा स्थगित कर दी गई थी.

Image result for सऊदी हजऐसे में उम्मीद जताई गई थी कि साल 2021 में हज यात्री सऊदी अरब जाकर हज कर सकेंगे. लेकिन अब उनकी उम्मीदों पर पानी फिरता हुआ दिख रहा है. मु,स्लिम स.मुदाय के लिए हज फ,र्ज होता है. हर मु,स्लिम श,ख्स ने जीवन में एक बार हज पर जाने की तमन्ना रखता है. हर साल बड़ी तादाद में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंडोनेशिया से मु,सलमान हज की यात्रा पर जाते हैं.

Image result for सऊदी हजसऊदी ऑथोरिटी ने अब तक नहीं लिया फैसला
हर साल करीब 2 लाख भारतीय हज के लिए सऊदी अरब स्थित मक्का-मदीना जाते हैं. इस साल अब तक सऊदी ऑथोरिटी की तरफ से हज यात्रियों के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है. यहां तक कि अब तक प्री सि,लेक्शन प्रोसेस भी शुरू नहीं किया गया है. बता दें कि 10 फरवरी को इंडियन डिप्लोमेट्स और सऊदी ऑथोरिटी के बीच हज यात्रियों को लेकर बातचीत होनी है लेकिन अब तक इस संबंध में कोई बड़ी जानकारी सामने नहीं आई है.

Image result for सऊदी हजइस साल हज यात्रियों की संख्या में दिखेगी कमी
सूत्रों के मुताबिक, इस साल हज करने जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी देखने को मिल सकती है. हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि कितने यात्री हज करने के लिए मक्का-मदीना जाने वाले हैं. हज कमेटी के मुताबिक, अगर सऊदी भारतीय हज यात्रियों को परमिशन दे भी देता है तो भी इस बार हज यात्रियों की संख्या में कमी देखने को मिलेगी. गौरतलब है कि इस साल हज को जुलाई के महीने में शेड्यूल किया गया है.

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page