बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान पटौदी परिवार के दसवें नवाब हैं सैफ के नाम अच्छी खासी व,सीयत है। सैफ के पास पैतृ,क संपत्ति मध्यप्रदेश से लेकर, हरियाणा और दिल्ली समेत कई दूसरे राज्यों में फैली हुई है। लेकिन सैफ अली खान की मध्यप्रदेश वाली प्रॉपर्टी वि,वाद में फं,सी है। उनके इस हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति में उनके बेटे तैमूर अली खान का ह,क नहीं होगा। इसके पीछे की वजह काफी पे,चीदा है जो आज हम आपको बताएंगे।

Image result for सैफ तैमूरदरअसल सैफ की भोपाल वाली प्रॉ,पर्टी जो कि करीबन 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा की है इसे लेकर वि,वाद चल रहा है। दरअसल भोपाल के आखिरी नवाब और सैफ के परदादा हमीदुल्ला खान की पूरी मू,वेबल और इ,ममूवेबल प्रॉ,पर्टी ए,निमी प्रॉपर्टी ए,क्ट की ज,द में आ चुकी है। सरकार ने दिसंबर 2016 ए,निमी प्रॉपर्टी प्रो,टेक्शन एंड रजिस्ट्रेशन ए,क्ट में अ,मेंडमेंट के लिए पांचवीं बार ऑ,र्डिनेंस लाई थी। उसके बाद उनकी संपत्ति इसके ज,द में आ गई इस एक्ट के मुताबिक अगर कोई ए,निमी प्रॉ,पर्टी पर अपने बेटे के वारिस होने के दावा पेश करता है तो उसे हा,ईकोर्ट या फिर सु,प्रीम को,र्ट में मु,कदमा करना होता है।

Image result for सैफ तैमूरनवाब पटौदी की प्रॉ,पर्टी शुरू से ही वि,वादों में हैं। भोपाल में उनकी ज्यादातर ज,मीन-जा,यदाद श,त्रु संपत्ति की ज,द में आ चुकी है गृह मंत्रालय का श,त्रु संपत्ति वि,भाग इस प्रॉ,पर्टी की जांच कर रहा है। दरअसल इस संपत्ति पर वि,वाद इसलिए है कि भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्ला खान थे उनका कोई बेटा नहीं था सिर्फ दो बेटियां थीं। बड़ी बेटी आबिदा सुल्तान और छोटी बेटी साजिदा सुल्तान रि,यासतों की नीति के अनुसार उ,त्तराधिकार बड़ी सं,तान को ही मिलता था।

Image result for सैफ तैमूरइस अनुसार इस प्रॉपर्टी की उ,त्तराधिकारी आबिदा होतीं लेकिन वह पाकिस्तान में जाकर बस गईं। 1960 में नवाब का नि,धन हो गया उनकी छोटी बेटी साजिदा इस संपत्ति की वा,रिस हो गईं इसके बाद साजिदा सुल्तान की शादी पटौदी के न,वाब इफ्तिखार अली से हुई थी। उनके एक बेटा और दो बेटियां हुईं बेटे का नाम मंसूर अली खां पटौदी था। वही ए,निमी प्रॉपर्टी प्रो,टेक्शन एंड रजिस्ट्रेशन ए,क्ट के अनुसार हमीदुल्ला खां की वा,रिस सैफ की दादी साजिदा सुल्तान को नहीं माना बल्कि उनकी बड़ी बहन आबिदा को माना है, जो कि 1950 में पाकिस्तान चली गई थीं।

Image result for सैफ तैमूरए,निमी प्रॉपर्टी अ,मेंडमेंट ऑ,र्डिनेंस 2016 के लागू होने और ए,निमी सि,टीजन की नई परिभाषा के बाद वि,रासत में मिली ऐसी प्रॉ,पर्टीज से इं,डियन सि,टीजंस का मालिकाना ह,क खत्म हो चुका है। जिसका मतलब ये हुआ कि मंसूर अली खां पटौदी कभी इस प्रॉ,पर्टी के मालिक हुए ही नहीं। हालांकि संपत्ति पर चल रहे वि,वाद को लेकर अभी भी सर्वे जारी है। वही मंसूर अली खां पटौदी के नि,धन के बाद प्रॉपर्टी की मालकिन शर्मिला टैगोर हैं।

Image result for सैफ तैमूरउनकी छोटी बेटी सबा अली जो कि फैशन डिजाइनर हैं वहीं इन संपत्तियों का देखभाल करती हैं नवाब की भोपाल, रायसेन, सीहोर जिलों में सैकड़ों एकड़ जमीन है। भोपाल नवाब खानदान के पास अभी भी 2700 एकड़ जमीन है कई पर अभी मु,कदमें चल रहे हैं तो कई परिवार के क,ब्जे में हैं। वहीं तैमूर अली खान के जन्म के बाद कहा गया था कि 5000 करोड़ रुपये की संपत्ति के वारिस वो होंगे। लेकिन श,त्रु संपत्ति अ,धिनियम के तहत तैमूर अली खान को इस संपत्ति की फू,टी कौ,ड़ी भी नसीब नहीं होगी हालांकि अभी इस वि,वाद पर कोई फैसला नहीं आया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *