दोस्तों, कुछ साल पहले ढिंचक पूजा, चीपक कलाल के नाम से सैकड़ों वीडियो और फुटेज वायरल हुए थे। इस बार ऐसा ही सोशल मीडिया यूजर लड़की के वीडियो सामने आए हैं। ये लड़की हूबहू दीपक कलाल जैसी आवाजें और बेतुकी बातें करके सुर्खियां बटोरती है। कभी खुद को सलमान खान की बेटी बताती है तो कभी विराट कोहली को अपना पति। इस लड़की ने एक और सबसे बड़ा झूठ बोलकर सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी।

एक फे़सबुक यूज़र ने अपने एक हाल के पोस्ट में लिखा कि उनके पिता अयूब खान से उनकी शादी हो गयी है। इस पोस्ट में हैदराबाद से कांग्रेस नेता अयूब खान को टैग किया गया था। और जैसा कि अंदाज़ा था, कांग्रेस नेता को सोशल मीडिया पर टिप्पणियों का सामना करना पड़ रहा है। सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने अयूब खान को जमकर ट्रोल किया।

पर हम फैक्ट चेक में जानेंगे कि इस बात में कितनी सच्चाई है? साथ ही फ’र्जी दावें करने वाली ये लड़की कौन है?

वायरल पोस्ट क्या है?
दरअसल तरन्नुम खान नाम की इसी लड़की ने लिखा कि अयूब खान उसके पिता है जिससे उसकी शादी हो गई है। लड़की के इस पोस्ट के साथ दुल्हन के अंदाज में सैकड़ों फोटो अपलोड की। उसने लिखा कि पिता ने शादी तो कर ली लेकिन वो शादी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानती है।

<p><strong>वायरल पोस्ट क्या है?&nbsp;</strong></p> <p>&nbsp;</p> <p>दरअसल तरन्नुम खान नाम की इसी लड़की ने लिखा कि अयूब खान उसके पिता है जिससे उसकी शादी हो गई है। लड़की के इस पोस्ट के साथ दुल्हन के अंदाज में सैकड़ों फोटो अपलोड की। उसने लिखा कि पिता ने शादी तो कर ली लेकिन वो शादी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानती है।&nbsp;</p> पोस्ट से मचा बवाल
इस पोस्ट के वायरल होने के बाद ऐक्टर मुकेश खन्ना के पैरोडी हैंडल ने ट्वीट किया, “हैदराबाद के “कांग्रेस नेता”अयूब खान” ने अपनी ही बेटी “तरुन्नम खान” से नि’का’ह कर लिया।”

<p>ट्विटर पर सैकड़ों यूज़र ने तरुन्नम खान की पोस्ट शेयर की जिसे 4,000 से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया। ये सभी अयूब खान के अपनी बेटी से ही शादी करने पर उन्हें लताड़ने लगे।<br /> &nbsp;</p> ट्विटर पर सैकड़ों यूज़र ने तरुन्नम खान की पोस्ट शेयर की जिसे 4,000 से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया। ये सभी अयूब खान के अपनी बेटी से ही शादी करने पर उन्हें ल’ता’ड़’ने लगे।

<p><strong>फैक्ट चेक</strong></p> <p>&nbsp;</p> <p>इस वायरल पोस्ट की तस्वीरों का साधारण-सा रिवर्स इमेज सर्च हमें 2 साल पुराने एक यूट्यूब वीडियो मिला। इसे यूट्यूब चैनल ‘स्टाइल वर्ल्ड’ ने अपलोड किया था और ये वीडियो एक हेयरस्टाइल ट्यूटोरियल है। जिस महिला का मेकओवर किया जा रहा है वो तरुन्नम है। कांग्रेस नेता अयूब खान से शादी के नाम वायरल तस्वीरें इसी वीडियो से ली गयीं हैं और करीब 2 साल पुरानी हैं। इसलिए ये तस्वीरें तरुन्नम खान की अयूब खान के साथ शादी की नहीं हो सकतीं जो कि उनकी फे़सबुक पोस्ट के अनुसार हाल में ही हुई है।&nbsp;</p> फैक्ट चेक
इस वायरल पोस्ट की तस्वीरों का साधारण-सा रिवर्स इमेज सर्च हमें 2 साल पुराने एक यूट्यूब वीडियो मिला। इसे यूट्यूब चैनल ‘स्टाइल वर्ल्ड’ ने अपलोड किया था और ये वीडियो एक हेयरस्टाइल ट्यूटोरियल है। जिस महिला का मेकओवर किया जा रहा है वो तरुन्नम है। कांग्रेस नेता अयूब खान से शादी के नाम वायरल तस्वीरें इसी वीडियो से ली गयीं हैं और करीब 2 साल पुरानी हैं। इसलिए ये तस्वीरें तरुन्नम खान की अयूब खान के साथ शादी की नहीं हो सकतीं जो कि उनकी फे़सबुक पोस्ट के अनुसार हाल में ही हुई है।

<p><strong>कौन है ये लड़की</strong></p> <p>&nbsp;</p> <p>लड़की के सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स देखकर मालूम पड़ता है कि वो एक सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सर हैं जो मनोरंजन वाले वीडियोज़ बनातीं हैं। तरुन्नम कभी अश्लील तो कभी बेतुकी वीडियो बनाकर उसमें किसी सेलिब्रिटी के नाम बयान देकर सुर्खियां बटोरने की कोशिश करती हैं। बहुत ही फेक ब्रिटिश एक्सेंट में अंग्रेजी बोलने की कोशिश करती हैं। ये लड़की और कुछ नहीं FAKE NEWS का पिटारा है जो लाइक-फॉलोवर्स बटोरने कुछ भी उट-पटांग हरकतें करती है।</p> कौन है ये लड़की
लड़की के सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स देखकर मालूम पड़ता है कि वो एक सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सर हैं जो मनोरंजन वाले वीडियोज़ बनातीं हैं। तरुन्नम कभी अश्लील तो कभी बेतुकी वीडियो बनाकर उसमें किसी सेलिब्रिटी के नाम बयान देकर सुर्खियां बटोरने की कोशिश करती हैं। बहुत ही फेक ब्रिटिश एक्सेंट में अंग्रेजी बोलने की कोशिश करती हैं। ये लड़की और कुछ नहीं FAKE NEWS का पिटारा है जो लाइक-फॉलोवर्स बटोरने कुछ भी उट-पटांग हरकतें करती है।

<p>तरुन्नम के कांग्रेस नेता अयूब खान को डैडी बताकर शादी करने के अजीबो-ग़रीब कैप्शन का मकसद लाइक्स पाना था। कुछ वीडियोज़ में वो भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली को अपना पति बता चुकी हैं।&nbsp;एक पुराने फे़सबुक वीडियो में वो कह रहीं हैं कि सलमान खान उनके पिता हैं।</p> तरुन्नम के कांग्रेस नेता अयूब खान को डैडी बताकर शादी करने के अजीबो-ग़रीब कैप्शन का मकसद लाइक्स पाना था। कुछ वीडियोज़ में वो भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली को अपना पति बता चुकी हैं। एक पुराने फे़सबुक वीडियो में वो कह रहीं हैं कि सलमान खान उनके पिता हैं।

<p>इनके अलावा आकाश अम्बानी, मुफ़्ती मेंक, अमिताभ बच्चन और विजय माल्या जैसे प्रसिद्ध लोगों के नाम भी इनके और वीडियोज़ में देखने को मिलते हैं। लगभग सभी पोस्ट्स में वो या तो इन लोगों को डेट करने, या जल्द ही इनसे शादी करने या शादी कर चुकने का दावा करतीं नज़र आतीं हैं।&nbsp;</p> इनके अलावा आकाश अम्बानी, मुफ़्ती मेंक, अमिताभ बच्चन और विजय माल्या जैसे प्र’सि’द्ध लोगों के नाम भी इनके और वीडियोज़ में देखने को मिलते हैं। लगभग सभी पोस्ट्स में वो या तो इन लोगों को डे’ट करने, या जल्द ही इनसे शादी करने या शादी कर चुकने का दावा करतीं नज़र आतीं हैं।

<p><strong>ये निकला नतीजा</strong></p> <p>&nbsp;</p> <p>फैक्ट चेकिंग में ये साफ हो गया है कि कांग्रेस नेता की बेटी से निकाह वाली खबर फर्जी है। सोशल मीडिया यूजर्स ने एक गुमनाम कंटेंट क्रिएटर के पोस्ट को उसके अजीबो-गरीब डिस्क्रिप्शन के कारण बहुत ज़्यादा शेयर कर दिया।। पोस्ट में कहा गया कि कांग्रेस नेता ने अपनी ही बेटी से शादी की जिसके बाद उन्हें काफ़ी ज़िल्लत का सामना करना पड़ा। जबकि पोस्ट में साफ़-साफ़ दिखाई देता है कि ये झूठ है।</p> ये निकला नतीजा
फैक्ट चे’किं’ग में ये साफ हो गया है कि कांग्रेस नेता की बेटी से नि’का’ह वाली खबर फ’र्जी है। सोशल मीडिया यूजर्स ने एक गुमनाम कंटेंट क्रिएटर के पोस्ट को उसके अजीबो-गरीब डि’स्क्रि’प्श’न के कारण बहुत ज़्यादा शेयर कर दिया।। पोस्ट में कहा गया कि कांग्रेस नेता ने अपनी ही बेटी से शादी की जिसके बाद उन्हें काफ़ी ज़ि’ल्ल’त का सामना करना पड़ा। जबकि पोस्ट में साफ़-साफ़ दिखाई देता है कि ये झू’ठ है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *