रियाद – दो प’वि’त्र म’स्जि’दों’ के कस्टोडियन किं’ग सलमान ने ह’ज और उ’म’रा’ह सेक्टर में काम करने वाले प्र’वा’सि’यों के लिए शुल्क के भुगतान की छू’ट को छह महीने के लिए मंजूरी दे दी है। यह किं’ग द्वारा पर प्र’वा’सियों, निजी क्षे’त्र के प्रतिष्ठानों, और ह’ज और उ’म’रा’ह सेक्टर में निवेशकों और निवेशकों पर वि’त्तीय और आ’र्थिक नतीजों को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

सऊदी अरब: 40 दिनों बाद प्रवासी नहीं कर पाएंगे इस विभाग में काम | World News Arabiaपहल में निम्नलिखित चीज़ें शामिल हैं:
1. म’क्का और म’दी’ना शहरों में एक साल की अवधि के लिए आवास सुविधाओं के लिए नगरपालिका वा’णि’ज्यि’क गतिविधि ला’इ’सें’स के लिए वार्षिक शुल्क की छूट।

2. इन फ’र्मों में काम करने वाले प्र’वा’सि’यों के लिए शुल्क की छूट छह महीने की अवधि के लिए।

3. म’क्का और म’दी’ना में आवास सुविधाओं के लिए एक वर्ष की अवधि के लिए प’र्य’टन ला’इ’सें’स मं’त्रालय का नवीकरण, जिसे बढ़ाया जा सकता है।

4. छह महीने की अवधि के लिए इस क्षेत्र में काम करने वाले प्र’वा’सि’यों के लिए रे’जि’डें’सी प’र’मिट (इ’का’मा) के नवीकरण के लिए शुल्क सं’ग्रह का स्थग’न, इस शर्त के साथ कि एक वर्ष के भीतर कि’स्तों’ में राशि का भुगतान किया जाना है।

5. एक वर्ष की अवधि के लिए ज़ा’य’री’नों को बिना शुल्क के परिवहन के लिए प्र’ति’ष्ठा’नों द्वारा संचालित बसों की ला’इ’सें’स (इ’स्ति’मा’रा) की वै’धता का विस्तार।

6. 2021 के ह’ज सी’ज़’न के लिए तीन महीने की अवधि के लिए नई बसों के लिए सीमा शुल्क के संग्रह को स्थगित करना और उन्हें निय”त तारीख से शुरू होने वाले चार महीनों की अवधि में किश्तों में भुगतान करना।

ये पहलें ह’ज और उ’म’रा’ह के क्षेत्र में काम कर रहे क्षेत्रों पर को’रो’नो’वा’य’र’स म’हा’मारी के वि’त्तीय और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए राज्य के प्रयासों के विस्तार के रूप में आती हैं और आर्थिक गतिविधियों को सबसे अधिक प्रभावित करती हैं जो महामा”री के नतीजों से प्रभावित होती हैं।

गौरतलब है कि सऊदी सरकार ने 180 बिलियन सऊदी रियाल से अधिक के आवंटन के साथ 150 से अधिक पहल शुरू की, जिसका उद्देश्य म’हामा’री के नतीजों को कम करना और व्यक्तियों, निजी क्षेत्र और निवेशकों पर इसके प्रभावों को कम करना है।