सऊदी अरब की पहचान एक तेल निर्यातक मुस्लिम देश के रूप में है। यहां दो महीने पहले ही सख्त ड्रेस कोड के चलते शॉर्ट स्कर्ट पहनने वाली एक लड़की को अरेस्ट कर लिया गया था। हालांकि, इस बार नेशनल डे पर तस्वीर बदली दिखी। पहली बार महिलाओं को फुटबॉल स्टेडियम में दाखिल होने की परमिशन मिली, जो बदलाव के संकेत हैं। हालांकि, सऊदी अरब की बहुत सी महिलाएं देश और देश से बाहर मॉडलिंग, एक्टिंग और टीवी की दुनिया में नाम कमा रही हैं। यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

Credit: WireImage/Che Rosales1. फातिमा अल-बनवी- फातिमा अल-बनवी एक सऊदी अरब की फिल्म निर्माता और अभिनेत्री हैं। उन्हें लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिकों और फिल्मों के निर्देशक और अभिनेत्री के रूप में जाना जाता है। प्रदर्शनकारी कला के अलावा वह सऊदी अरब की एक प्रसिद्ध कहानीकार भी हैं।

दीना शिहाबी - विकिपीडिया2. दीना शिहाबी- दीना शिहाबी संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने वाली एक सऊदी अरब-फिलिस्तीनी अभिनेत्री हैं।

مليون ريال مكافأة لمن يقنع ريم عبدالله بالزواج منه - صحيفة الوطن3. नोरा अल ओताबी – रीम अब्दुल्ला के नाम से जानी जाने वाली नोरा अल ओताबी एक सऊदी अरब की अभिनेत्री हैं। उन्होंने कॉमेडियन नासिर अल क़ासबी और अब्दुल्ला अल-साध के साथ 2007 की टेलीविज़न सीरीज़ तश मा तश में काम किया। 2012 में, उन्हें सऊदी निर्देशक हाइफ़ा अल-मंसूर ने फिल्म वज्जदा में काम दिया जिसे आलोचकों की प्रशंसा मिली।

Hind Mohammed Whois4. हिंद मोहम्मद-हिंद मोहम्मद एक सऊदी अरब की अभिनेत्री हैं। उन्होंने रोटाना की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म कीफ अल-हाल में सह-अभिनय किया ?, देश की पहली बड़ी बजट की फिल्म, जिसका निर्माण अयमान हलवानी ने किया था।

undefined5. हाइफा अल-मंसूर- हाइफा अल-मंसूर एक सऊदी अरब फिल्म निर्देशक हैं। वह देश की सबसे प्रसिद्ध और सबसे वि,वादास्पद निर्देशकों में से एक हैं, और पहली महिला सऊदी फिल्म निर्माता हैं।