इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को क्रिकेट के बड़े आयोजन के तौर पर जाना जाता है 2007 के टी20 विश्व कप की सफलता के बाद बीसीसीआई को ये समझने में जरा भी देर नहीं लगी कि क्रिकेट का ये छोटा फॉर्मेट दर्शकों को इतना पसंद आएगा इसी के अगले साल यानी 2008 में भारत में आईपीएल की शुरूआत की गई. आईपीएल में लगभग सारे प्रमुख देशों के प्लेयर खेलते आ रहे हैं लेकिन पाकिस्तान के खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में खेलने पर प्र.तिबंध लगा हुआ है. आज हम आपको पाकिस्तान के ऐसे 11 पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में खेल चुके हैं।

1. शोएब मलिक- पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को वीरेंद्र सहवाग की अगुवाई वाली दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल किया गया था। शोएब ने आईपीएल के 7 मैच खेले और उसमें भी वे अच्छा प्रर्दशन नहीं कर पाए उन्होंने सिर्फ 52 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए केवल 2 विकेट चटकाए।

2. शाहिद अफरीदी- पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जस का हिस्सा थे। अफरीदी ने सीजन में सिर्फ 81 रन बनाए और नौ विकेट हासिल किए।

3. शोएब अख्तर- रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेले थे। केकेआर की तरफ से खेलते हुए शोएब ने 3 मैचों में 5 विकेट लिए।

IPL में खेलने वाले 10 पाकिस्तानी क्रिकेटर, नंबर 2 था चैम्पियन टीम का हिस्सा
4. सलमान बट- पाकिस्तान के पूर्व ओपनर सलमान बट भी केकेआर की तरफ से आईपीाएल में खेल चुके हैं। सलमान ने कोलकाता के लिए 7 मैच खेले जिसमें उन्होंने 193 रन बनाए थे।

5. मोहम्मद आसिफ- पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ को दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया था। आसिफ ने दिल्ली की ओर से 8 मैच खेले। आसिफ ने आईपीएल में 8 मैचों में 8 विकेट लिए थे।

6. उमर गुल- कोलकाता ने अपनी टीम में तेज गेंदबाज उमर गुल को भी शामिल किया था। उमर गुल उस समय दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज थे। लगातार चोटों की वजह से उमर गुल आईपीएल के 6 मैच ही खेल सके थे। उन्होंने 6 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे।

7. मोहम्मद हफीज- पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज भी केकेआर की टीम में खेलने वाले चौथे पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं। हफीज ने कोलकाता के लिए 8 मैच खेले। इसमें उन्होंने 64 रन बनाने के साथ 2 विकेट झटके थे।

8. यूनुस खान- पाकिस्तान के शानदार बल्लेबाजों में से एक यूनुस खान को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में लिया था। यूनुस को आईपीएल में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला, जोकि रॉजस्थान रॉयलस का आखिरी लीग मैच था। उन्होंने इस मैच में दो रन बनाए थे।

9. मिस्बाह उल हक- 2007 टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान को खिताबी जीत के करीब ले जाने वाले मिस्बाह उल हक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे।हालांकि, मिस्बाह ने आईपीएल में कुछ खास प्रर्दशन नहीं किया। उन्होंने 8 मैचों में 117 रन बनाए थे।

10. कामरान अकमल- पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल राजस्थान रॉयलस टीम का हिस्सा थे। कामरान को टीम में तब ही मौके मिले जब कोई इंटरनेशनल प्लेयर चोटिल हुआ। कामरान ने 6 मैच खेले, जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से 128 रन बनाए।

11. सोहेल तनवीर- पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को भी राजस्थान रॉयलस ने अपनी टीम में लिया था। तनवीर ने आईपीएल के 11 मैचों में सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए थे और साथ ही टूर्नामेंट में पर्पल कैप भी अपने नाम की थी और मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड इनका आज भी कायम है।