किसी भी बल्लेबाज के लिए टेस्ट में डेब्यू करना बड़ी बात होती है और यदि डेब्यू टेस्ट में ही शतक जमा दे तो क्या कहना. इसके अलावा यदि वह बल्लेबाज डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक जमा दे तो उसका करियर अनोखा बन जाता है. ऐसा ही एक भारतीय क्रिकेटर रहे हैं मोहम्मद अजहरुद्दीन. अजहर भारत के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जमाया और अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी शतक जमाने में सफल रहे. मोहम्मद अजहरुद्दीन के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.

इकलौते भारतीय मुस्लिम बल्लेबाज डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले

Image result for अजहरुद्दीनमोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपना टेस्ट डेब्यू 1984-85 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में किया था. अपने पहले ही टेस्ट में अजहर ने कमाल की पारी खेलते हुए शानदार 110 रन ठोक डाले. अपनी पारी में अजहर ने 322 गेंद का सामना किया और 13 चौके जड़े. अजहर ने भारत की पहली पारी में रवि शास्त्री के साथ पांचवें विकेट के लिए 214 रनों की साझेदारी की थी. अजहर ने अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेले.

Image result for अजहरुद्दीनइस दौरान उन्होंने 6215 रन बनाए और 22 शतक जमाने का कमाल किया. अपना आखिरी मैच अजहर ने बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. साल 2000 में बेंगलुरू टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 102 रन बनाए. हालांकि इस टेस्ट मैच के बाद उनका नाम मैच फिक्सिंग में आया जिसके कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया. मैच फिक्सिंग में नाम आने के बाद फिर वो कभी भारत के लिए नहीं खेल पाए. उनका 100 टेस्ट मैच खेलने का सपना अधूरा ही रह गया.