नई दिल्ली: इलाहाबाद यू’नि’वर्सिटी की कुलपति डॉ. संगीता श्रीवास्तव ने सुबह की अजान को लेकर डी’ए’म और कुछ अन्य प्र’शा’न’स’नि’क अ’धि’का’रि’यों को खत लिखा. जिसमें उन्होंने कहा कि सुबह साढ़े 5 बजे अ’जान की आवाज उनकी नींद खुल जाती है. जिससे दिनभर में उनके सिर में द’र्द रहता है. कुलपति के इस खत पर कुलपति संगीता श्रीवास्तव के पत्र पर आ’ई’जी रेंज प्रयागराज केपी सिंह ने कहा मामले की जां’च कर आ’व’श्य’क का’र्र’वा’ई की जाएगी.

अजान के लाउडस्पीकर पर ऐतराज के बाद मस्जिद प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, पढ़ें खबरअब खबर आ रही है कि म’स्जि’द प्र’शा’स’न ने लाउड स्पीकर की आवाज धीमी कर दी है. मीडिया में चल रही ख’ब’रों के मुताबिक सि’वि’ल ला’इं’स के क्ला’इव रोड में मौ’जू’द म’स्जि’द प्र’शा’स’न ने जहां लाउड स्पीकर की आवाज कम कर दी है. वहीं अफसरों का कहना है कि स’र’कार के द्वारा तय गा’इ’ला’इंस से ज्यादा लाउड स्पीकर नहीं बजाया जा सकता. ध्व’नि प्र’दू’षण के का’नू’न पर पूरी तरह से अ’म’ल किया जाएगा.

तय गा’इ’ड’ला’इंस के खि’ला’फ लाउडस्पीकर की आवाज जांच की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि रात 10.00 बजे से सुबह 6.00 बजे के बीच हा’ई’को’र्ट और सु’प्री’म को’र्ट की गा’इडला’इंस के मुताबिक ध्व’नि प्र’दू’ष’ण नहीं होना चाहिए. ऐसे में निर्धारित डे’सी’ब’ल से अधिक प’ब्लि’क ए’ड्रे’स सिस्टम से आवाज़ नहीं आनी चाहिए. किसी को ऐसा करने की इ’जा’ज़त नहीं है और अगर कहीं बगैर अनु’मति के ऐसा हो रहा है तो जां’च कराई जाएगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *