राशिद खान ने PSL में आखिरी ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर जिताया हारा मैच, गेंद से बरपाया कहर

Advertisement

यूएई में पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) का दूसरा हाफ धमाकेदार अंदाज में शुरू हुआ है.

अफगानिस्तान के राशिद खान(Rashid Khan) ने गेंद और बल्ले से धमाचौकड़ी मचाते हुए लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) को इस्लामाबाद यूनाइटेड (Islamabad United) पर रोमांचक जीत दिलाई. तीन महीने बाद दोबारा शुरू हुए पीएसएल में कलंदर्स की ओर से खेलते हुए राशिद खान ने पहले चार ओवर के स्पैल में महज नौ रन खर्च किए और एक विकेट लिया.

Advertisement
Advertisement

फिर बैटिंग में कमाल करते हुए पांच गेंद में 15 रन उड़ाकर टीम को आखिरी ओवर में जीत दिलाई. कलंदर्स के लिए राशिद खान के अलावा ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फॉकनर भी जीत के नायक रहे जिन्होंने तीन विकेट लिए. इस्लामाबाद यूनाइटेड ने पहले बैटिंग करते हुए नौ विकेट पर 143 रन का स्कोर खड़ा किया. उसका कोई भी बल्लेबाज 27 रन से ज्यादा नहीं बना सका.

कलंदर्स के सभी गेंदबाजों को विकेट मिला लेकिन सबसे कंजूस राशिद खान रहे. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए कलंदर्स भी लड़खड़ा रहे थे. आखिरी ओवर में उन्हें जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. तब राशिद खान ने 15 रन उड़ाते हुए आखिरी गेंद पर टीम को जीत दिला दी. इस मैच में लाहौर का दबदबा रहा.

Advertisement

जेम्स फॉकनर के तीन विकेटों के चलते इस्लामाबाद की बैटिंग रनों के लिए तरसती रही. फिर राशिद खान के चार ओवर के स्पैल ने कंगाली में आटा गीला वाला काम किया. उन्होंने चार ओवर के स्पैल में हुसैन तलत का विकेट लिया और केवल नौ रन दिए. टी20 क्रिकेट में राशिद ने पांचवीं बार अपने चार ओवर के स्पैल में 10 से कम रन दिए हैं. इस मामले में उनसे आगे दो वेस्ट इंडीज के गेंदबाज हैं. सैम्युअल बद्री ने सात और सुनील नरेन ने 12 बार यह कमाल किया है.

फहीम अशरफ बने इस्लामाबाद के मददगार

इस्लामाबाद के लिए यह तो भला हो आठवें नंबर के फहीम अशरफ का जिन्होंने 24 गेंद में दो चौकों और एक छक्के से 27 रन बनाकर टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया. उनके अलावा निचले क्रम में हसन अली (14) और मोहम्मद वसीम (10) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं. अबू धाबी की धीमी पिच पर यह स्कोर इतना आसान भी नहीं था.

हालांकि फख़र जमां और सोहैल अख्तर ने लाहौर को तेज शुरुआत दी. लेकिन इस्लामाबाद के गेंदबाजों ने भी अनुशासित गेंदबाजी से लाहौर के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल कर दिया. कप्तान सोहैल अख्तर ने टॉप ऑर्डर में 30 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के से 40 रन बनाए. फिर मोहम्मद हफीज ने भी 25 गेंद में 29 रन की पारी खेली. लेकिन बीच के ओवरों में रन बनाने की गति धीमी हो गई. इससे आखिरी ओवरों में इस्लामाबाद का पलड़ा भारी हो गया.

राशिद खान के तीन चौके और लाहौर चैंपियन

आखिरी दो ओवर में लाहौर कलंदर्स को जीत के लिए 23 रन चाहिए थे. हसन अली ने यह ओवर किया और पहली पांच गेंद पर केवल एक रन दिया और बेन डंक का विकेट लिया. मगर आखिरी गेंद पर सिंगापुर के टिम डेविड ने छक्का जड़कर आखिरी ओवर में जीत के लिए जरूरी रनों की संख्या को 16 कर दिया.

आखिरी ओवर फेंकने के लिए हुसैन तलत आए. मजेदार बात यह थी कि इस ओवर से पहले तलत ने पूरे मैच में बॉलिंग नहीं की थी. सामने बल्लेबाज राशिद खान थे. उन्होंने पहली तीन गेंदों पर चौके जड़ दिए.

Imageअब तीन गेंद में चार रन की जरूरत थी. यह रन आखिरी तीन गेंदों पर आसानी से आ गए और लाहौर कलंदर्स जीत गए. इस जीत से पांच मैच में चार जीत के साथ लाहौर की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गया. वहीं इस्लामाबाद की टीम चौथे स्थान पर फिसल गई.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *