देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की एमबीबीएस की टॉपर रहीं छात्रा कृति जैन ने कीर्तिमान रचा है। उन्हें 19 फरवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह में 8 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल मिलेगा। बता दें कि कृति ने 2013 से 2018 के बीच एमजीएम मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। कृति फिलहाल अरबिंदो मेडिकल कॉलेज से रेडियोलॉजी में पीजी कोर्स कर रही हैं। वह सेकंड ईयर में हैं। ऐसे में आपको कृति के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

<p>उज्जैन निवासी कृति के पिता अनिल जैन बिल्डर हैं और मां सीमा हाउस वाइफ, जो उज्जैन में ही रहते हैं। वहीं कृति इंदौर में हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रही हैं। खास है कि कृति को हर विषय में दो-दो गोल्ड मिले। हर विषय में गोल्ड मेडल के दो-दो स्पॉन्सर होने से उन्हें 8 गोल्ड मेडल मिलेंगे। साथ ही, उन्हें एक सिल्वर भी मिलेगा।<br /> &nbsp;</p> उज्जैन निवासी कृति के पिता अनिल जैन बिल्डर हैं और मां सीमा हाउस वाइफ, जो उज्जैन में ही रहते हैं। वहीं कृति इंदौर में हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रही हैं। खास है कि कृति को हर विषय में दो-दो गोल्ड मिले। हर विषय में गोल्ड मेडल के दो-दो स्पॉन्सर होने से उन्हें 8 गोल्ड मेडल मिलेंगे। साथ ही, उन्हें एक सिल्वर भी मिलेगा।

<p>कृति ने कहा कि बचपन का सपना था, एमबीबीएस कर डॉक्टर बनूं। वह पूरा हो गया। रेडियोलॉजी में पीजी चल रहा है। यही स्पेशलाइजेशन मेरा ड्रीम था, जो अब पूरा होगा।<br /> &nbsp;</p> कृति ने कहा कि बचपन का सपना था, एमबीबीएस कर डॉक्टर बनूं। वह पूरा हो गया। रेडियोलॉजी में पीजी चल रहा है। यही स्पेशलाइजेशन मेरा ड्रीम था जो अब पूरा होगा।

<p>कृति ने कहा कि वो नियमित पढ़ाई की। कभी गैप नहीं किया। हर विषय की प्लानिंग उसके महत्व के हिसाब से की और उतना ही समय उस विषय को दिया। उसी का नतीजा रहा कि मैं हर विषय में टॉपर रही। इस बार फाइनल ईयर का गोल्ड मेडल रिसीव करूंगी।</p> कृति ने कहा कि वो नियमित पढ़ाई की। कभी गैप नहीं किया हर विषय की प्लानिंग उसके महत्व के हिसाब से की और उतना ही समय उस विषय को दिया। उसी का नतीजा रहा कि मैं हर विषय में टॉपर रही इस बार फाइनल ईयर का गोल्ड मेडल रिसीव करूंगी।

<p>सृष्टि ने कहा कि मैंने रेडियोलॉजी फील्ड को चुना है। ऐसे में मैं गरीबों के लिए फ्री में सोनाग्राफी, एक्सरे फ्री में करना चाहूंगी। इसके अलावा जहां भी उन्हें जरूरत होगी, वहां आगे आकर उनकी मदद करने की कोशिश करूंगी।</p> सृष्टि बताती है कि उसकी छोटी बहन भी एमबीबीएस कर रही है परिवार ने मुझे पूरी तरह से छूट दिया कि आपको जो बनना है, उस ओर कदम बढ़ाओ। कोई बंदिश नहीं थी इसलिए मैं फ्री होकर अपनी पढ़ाई पर फोकस कर पाई।

<p>सृष्टि बताती है कि उसकी छोटी बहन भी एमबीबीएस कर रही है। परिवार ने मुझे पूरी तरह से छूट दिया कि आपको जो बनना है, उस ओर कदम बढ़ाओ। कोई बंदिश नहीं थी, इसलिए मैं फ्री होकर अपनी पढ़ाई पर फोकस कर पाई।</p> सृष्टि ने कहा कि मैंने रेडियोलॉजी फील्ड को चुना है ऐसे में मैं गरीबों के लिए फ्री में सोनाग्राफी, एक्सरे फ्री में करना चाहूंगी। इसके अलावा जहां भी उन्हें जरूरत होगी वहां आगे आकर उनकी मदद करने की कोशिश करूंगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *