लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) अपने मु’स्लिम वोटों को सहेजने के लिए लगातार नई र’णनीति बना रही है. 12 मार्च यानि आज आजम खान के ‘ग’ढ़’ रामपुर से शुरू हो रही साइकिल यात्रा इसी का हिस्सा है. रामपुर से शुरू होने वाली साइकिल यात्रा का ने’तृत्व सपा मु’खिया अखिलेश यादव स्वयं करने के लिए पहुंच गए हैं. करीब 350 किलोमीटर का सफर तय कर यह यात्रा 21 मार्च को लखनऊ पहुंचेगी. सपा का आरोप है कि रामपुर के सांसद आजम खान के खि’ला’फ बीजेपी सरकार बदले की भावना से का’र्र’वा’ई कर रही है. इसी के वि’रोध में साइकिल यात्रा के जरिए सपा जनता का ध्या’ना’क’र्षण करेगी.

Will Azam Khan Join Akhilesh Yadav's New Party Against Mulayam - आजम ने खुद बताया, अखिलेश ने बनाई नई पार्टी तो किस तरफ जाएंगे | Patrika Newsरामपुर से निकलने वाली यह साइकिल यात्रा बरेली, शाहजहांपुर, लखीमपुर, सीतापुर होते हुए लखनऊ पहुंचेगी. यात्रा की शुरुआत सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की जनसभा से होगी. यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर होने वाली जनसभा और चौ’पाल में मो’ह’म्मद अली जौ’हर विवि के सं’स्थापक व सांसद आजम खान के खिलाफ हुई का’र्रवाई का मु’द्दा पुरजोर तरीके से उठाया जाएगा. साइकिल यात्रा जौ’हर यूनिवर्सिटी से शुरू होगी, जो शहर में विभिन्न मार्गों से होते हुए आं’बेडकर पार्क तक पहुंचेगी.

साइकिल यात्रा में केवल बड़े नेता ही रहेंगे
जि’लाध्यक्ष अखिलेश कुमार गंगवार ने बताया कि राष्ट्री’य अध्यक्ष के साथ साइकिल यात्रा में केवल पार्टी के बड़े नेता और सांसद व वि’धायक ही रहेंगे. कुल 40 लोगों के साथ रहने की संभावना है. कार्यकर्ता अगले दिन 13 मार्च से लखनऊ के लिए यात्रा निकालेंगे. ज्ञात हो कि आजम खान के जरिए स’मुदाय विशेष के वोटबैंक को सहेजने की फि’राक में सपा लगी है. जनसभाओं के माध्यम से लोगों का ध्यान इस ओर खींचने का प्रयास होगा. जिन क्षेत्रों से यह यात्रा गुजर रही है, उनमें दर्जनभर विधानसभा क्षेत्रों में मु’स्लिम वोट’रों की संख्या मजबूत है. इसका सं’देष प्रदेश भर के मु’स्लिमों को देने का प्रयास होगा.

राज’नीतिक वि’शेषज्ञों का मानना है कि आजम खान के जरिए एक तरफ आधार वोटबैंक ला’मबंद होगा तो दूसरी तरफ युवाओं को जोड़ा जा सकेगा. जौ’हर विवि के बहाने स’पा शा’सन में किए गए शै’क्षिक विकास को भी लोगों को याद दिलाया जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *