मुंह में बड़ी-बड़ी प्लेट, ब’दन पर लगे गहरे घा,व, त,कलीफों से भरे हैं इस ज,नजाति के रि,वाज !

अफ्रीका के इ,थोपिया में कई ज,नजातियां ऐसी हैं जो अपने पहनावे, रहन-सहन और क,ल्चर के चलते दुनिया के कई फोटोग्राफर्स या डॉ,क्यूमेंट्री फि,ल्ममेकर्स का ध्यान अपनी ओर आ,कर्षित कर चुकी हैं. इनमें से एक सू,री ज,नजाति भी है. इ,थोपिया के कि,बिश ओ,मो वै,ली और ग्रे,ट रि,फ्ट वै,ली में रहने वाली ये ज,नजाति बेहद त,कलीफ भरे र,स्मो-रि,वाजों के लिए जानी जाती है.

सूरी जनजातिइस ज,नजाति की लड़कियां जब यं,ग हो रही होती हैं तो उनके लो,अर लि,प के पास मौजूद दो दांतों को तोड़ दिया जाता है और उनके निचले हों,ठ में एक छोटा सा ग,ड्ढा बना दिया जाता है. इसके बाद इस हो,ल में एक क्ले डि,स्क डाल दी जाती है जो उम्र के साथ साथ बढ़ती रहती है. इसके चलते इन महिलाओं के हों,ठ भी स्ट्रे,च होते रहते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार सू,री ज,नजाति के लोग ज,ख्म और घा,व के नि,शानों पर काफी ग,र्व करने के लिए जाने जाते हैं.

सूरी जनजातिइस ज,नजाति में जिस लड़की की शादी होने वाली होती है उन्हें बड़ी-बड़ी लि,प प्ले,ट्स पहनाई जाती हैं. ये प्ले,ट कई बार 10-15 इंच लंबी भी होती है. ये प्ले,ट जितनी ज्यादा बड़ी होगी लड़की का पिता द,हेज के लिए उतनी ज्यादा गा,यों की डि,मांड कर सकता है. गौरतलब है कि सू,री ज,नजाति में गा,यों की विशेष महत्वता है सू,री ज,नजाति में इन प्ले,ट्स को खूबसूरती का प्र,तीक माना गया है.

सूरी जनजातिइस ज,नजाति में कई महिलाएं अपनी स्कि,न को ही आ,र्ट समझते हुए अपनी बॉ,डी पर पेंट करती हैं और अपने आपको आ,दिवासी समाज में आर्टिस्टिक तौर पर अभिव्यक्त करती हैं. वही इस ज,नजाति के लोग डों,गा नाम की ल,ड़ाई में शामिल होते हैं. ये ल,ड़ाई डंडों द्वारा ल,ड़ी जाती है. ये ल,ड़ाई इतनी ख,तरनाक होती है कि कई बार ल,ड़ने वालों की मौ,त भी हो जाती है. पारं,परिक तौर पर इस ल,ड़ाई के द्वारा यहां के लोग महिलाओं को इं,प्रेस करने की कोशिश करते हैं.

Ethiopia Suri Tribe: Story Of Suri Tribe Of Ethiopia Where Men Have To Fight For Marriage - शादी के लिए खूनी संघर्ष, दांत तोड़कर 'खूबसूरत' बनाई जातीं लड़कियां...ऐसी है इथियोपिया की ...इसके अलावा ‘डों,गा’ के द्वारा इस ज,नजाति के लोग हिं,सा को लेकर भी सहज हो रहे होते हैं ताकि दूसरी ज,नजातियों से ल,ड़ाई होने पर अपने आपको तैयार किया जा सके. ये ल,ड़ाइयां अक्सर सूरी गांवों में होती हैं जहां अक्सर हजारों की सं,ख्या में लोग पहुंचते हैं. हालांकि पिछले कुछ सालों से सूरी ज,नजाति का क,ल्चर खतरे में है. इसके अलावा यहां पि,स्तौल जैसे ह,थियारों के आगमन के बाद से भी चीजें काफी हिं,सक हुई हैं और इस क्षेत्र में अ,स्थिरता बढ़ी है.

सूरी जनजातिइसके अलावा ओ,मो नदी के पास ही कई शु,गर फै,क्ट्रियां लगनी शुरू हो गई हैं. इसके चलते सू,री ज,नजाति को फायदा तो पहुंचता है लेकिन कई लोगों का ये भी मानना है कि फै,क्ट्रियों के आने से इन लोगों को मजदूरी के काम में लगाया जा सकता है और सू,री ज,नजाति की प्रा,चीन प,रंपराएं और क,ल्चर इसके चलते खत्म हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page