साल 2019 का गांधी शां,ति पुरस्कार ओमान के सु,ल्‍तान कबूस बिन सैद अल सैद को देने का फैसला किया गया है. सु,ल्‍तान कबूस का जनवरी 2020 में नि,धन हो गया है. इस पुरस्‍कार के तहत उन्‍हें 1 करोड़ रुपए की धनराशि और प्र,शस्ति पत्र प्रदान दिया जाएगा साथ ही ओमान के पा,रंपरिक हैं,डलूम आ,ईटम या हैं,डीक्रा,फ्ट पर उनके नाम की एक प,ट्टिका लगाई जाएगी.

सुल्तान कबूस कौन थे और भारत में उनकी मृत्यु पर एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा क्यों की गयी है?सु,ल्‍तान क,बूस मी,डिल ईस्‍ट के वह ने,ता थे जिन्‍होंने सबसे ज्‍यादा समय तक शा,सन करने वाले नेता थे. ओमान के सु,ल्‍तान कबूस का जन्‍म 18 नवंबर 1940 को हुआ था और 10 जनवरी 2020 को उनका नि,धन हो गया. 23 जुलाई 1970 को उन्‍होंने ओमान के सु,ल्‍तान की जिम्‍मेदारी संभाली और जब तक जी,वित रहे इस जिम्‍मेदारी को पूरा करते रहे.

वह म,स्‍कट और ओमान के सु,ल्‍तान सैद बिन तै,मूर के इकलौते बेटे थे और कबूस की शिक्षा-दीक्षा इंग्‍लैंड के स,फलॉ,क में हुई थी. रॉ,यल मि,लिट्री ए,केडमी सैं,डह,र्स्‍ट से ग्रेजुएट होने के बाद उन्‍होंने कुछ समय तक ब्रि,टिश आ,र्मी में कार्य किया. सन 1966 को ओमान लौटे और यहां पर उन्‍हें अपने पिता की तरफ से लगाई गईं कुछ पा,बं,दियों के सा,ए में जीवन बिताया.

ओमान : सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का निधन - Oman: Sultan Qaboos bin Saeed Al Saeed Diesउन्‍होंने ओमान लौटकर इ,स्‍लाम कु,बूल कर लिया. कबूस ने सन् 1970 में ब्रिटेन की मदद से अपने पिता को स,त्‍ता से बे,द,खल कर दिया और रा,जका,ज उनके हाथ में आ गया. उन्‍हें ओमान के सु,ल्‍तान की प,दवी मिली और यहां से उनका शा,सन शुरू हुआ.