मलाला यूसुफ-जई ने हासिल की बड़ी कामयाबी, एप्पल के साथ मिलकर बच्चों के लिए करेंगी ये काम !!

न्यूयार्क: नो’बेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई को उनके सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता है लेकिन उन्हें का’र्टून भी काफी पंसद हैं और टेलीविजन और फिल्म की अपनी पसंद के चलते वह अब एप्पल टीवी प्लस के साथ जुड़ रही हैं।

Malala joins thousands of activists urging leaders to 'act faster' on global goals - People - The Jakarta Postगत वर्ष जून में ऑक्सफोर्ड से स्नातक करने वाली 23 वर्षीय मलाला ने सोमवार को घो’षणा की कि उन्होंने बच्चों के लिए ना’टक, वृ’त्तचित्र, हास्य, एनीमेशन और सीरीज के निर्माण के लिए एप्पल के साथ एक बहु-वर्षीय साझेदारी की है।

यूसुफजई 2014 में नो’बेल शां’ति पु’रस्कार प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की वि’जेता थीं। उन्हें यह पुरस्कार बच्चों को गु’ला’मी, अ’ति’वा’द और बाल श्र’म से बचाने के लिए काम करने के वास्ते दिया गया था। यूसुफजई अपने गृ’ह देश पाकिस्तान में इस बात पर जोर देती रहीं कि ल’ड़कियों को शिक्षा का अधिकार है।

ता’लि’बा’न के एक बं’दू’क’धा’री ने यूसुफजई को उस समय सिर में गो’ली मा’र दी थी जब वह 15 साल की उम्र में एक स्कूल बस में सफर कर रही थीं। वह बाद में ठीक हो गईं और दुनिया भर में लड़कियों के उ’त्पी’ड़’न के खि’ला’फ अपना सं’घ’र्ष शुरू किया।

यूसुफज़ई ने कहा, बचपन में, कार्टून नेटवर्क था और आप जानते हैं, “टॉम एंड जेरी, करेज, स्कूबी डू और वे सभी टीवी कार्टून शो देखकर कितना मजा आता था। जब आप एक बच्चे होते हैं और विशेष रूप से जब आ’तं’क’वा’द शुरू हुआ – तब आपको पता है कि कार्टून एक ऐसी दुनिया है जहां आप अपने आसपास की वास्तविकता से बच सकते हैं और केवल हंसते हैं और अपना मनोरंजन करते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह वृत्तचित्र भी बनाएंगी? यूसुफजई ने कहा, मैं निश्चित रूप से वृत्तचित्र और बिना पटकथा वाले शो करना चाहती हूं और उम्मीद है कि अपनी खुद की यात्रा और मुझसे मिलने वाली अन्य लड़कियां की यात्रा को इसमें शामिल करूंगी। मैं उत्सुक हूं। मैं अभी भी उस स्तर पर हूं जहां मैं विचारों की खोज कर रही हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page