म’दी’ना क्षे’त्र वि’का’स प्रा’धि’क’र’ण को वर्ल्ड का’उं’सि’ल ऑ’न सि’टी डे’टा (ड’ब्ल्यूसीसीडी) आ’ई’ए’स’ओ 37120 प्ले’टि’न’म प्र’मा’ण’न से सम्मानित किया गया है। प्रा’धि’क’र’ण को स’त’त विकास और जी’व’न सं’के’त’कों की गु’ण’व’त्ता में उ’त्कृ’ष्ट प्र’ग’ति और उ’प’ल’ब्धि की मा’न्य’ता में दिया गया स’र्वो’च्च अं’त’र्रा’ष्ट्री’य प्र’मा’ण’न है। इस प्र’मा’णी’क’र’ण के साथ म’दी’ना वै’श्वि’क शहरों के बीच अपनी जगह हासिल करने में सफल रहा।

म’दी’ना डि’प्टी’ प्रिं’स स’ऊ’द बि’न खा’लि’द अ’ल-फै’स’ल ने एक ऑ’न’ला’इ’न स’मा’रो’ह के दौरान प्र’मा’ण प’त्र प्राप्त किया, जिसमें पे’ट्री’सि’या मै’क’का’र्नी, ड’ब्ल्यू’सी’सी’डी अ’ध्य’क्ष और सी’ईओ ने भाग लिया था।

ड’ब्ल्यू’सी’सी’डी शहरी सभी स’मु’दा’यों की मदद करता है जो आ’ई’ए’स’ओ मा’न’की’कृ’त, स्व’तं’त्र रूप से स’त्या’पि’त, और वि’श्व स्त’र पर तु’ल’नी’य शहर डेटा को प्र’बं’ध’न, योजना और निवेश, प्र’ग’ति और परिणामों की निगरानी के लिए डे’टा-सं’चा’लि’त नि’र्ण’य लेने में मदद करता है और कुल मिलाकर अधिक टि’का’ऊ, सु’र’क्षि’त और ल’ची’ला, स’मृ’द्ध बन जाता है।

इसने शहरों के लिए W’C’C’D I’S’O प्र’मा’णि’त होने के लिए एक तृ’तीय-प’क्ष स’त्या’पन और प्र’मा’ण’न योजना स्थापित की है।

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य सं’ग’ठ’न (डब्ल्यूएचओ) ने मदीना शहर को दुनिया के स्वा’स्थ्य’ शहर के रूप में स्वी’का’र किया हुआ है। स’र्वे के बाद ड’ब्ल्यू’ए’च’ओ ने कहा कि यह एक स्वस्थ शहर होने के लिए आवश्यक सभी वै’श्वि’क मा’न’कों को पूरा करता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *