भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज हो गया है। सीरीज के पहले दो मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती है और उसके हौसले बुलंद हैं। वहीं इंग्लैंड भी श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराकर आई है। भारत और इंग्लैंड के बीच इस सीरीज में कई रेकॉर्ड बन सकते हैं। कुछ आंकड़े बदल सकते हैं। आइए डालते हैं नजर ऐसे ही आंकड़ों पर।

Imageभारत और इंग्लैंड के बीच में अभी तक कुल 122 टेस्ट मैच हुए हैं। इसमें से भारत ने 26 और इंग्लैंड ने 47 में जीत दर्ज की है। कुल 49 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं अगर भारत में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो भारतीय टीम ने 60 में से 19 मैच जीते हैं और इंग्लैंड ने 13 में जीत हासिल किए हैं। कुल 28 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं चेन्नै में दोनों टीमों के बीच 9 टेस्ट मैचों में से भारत ने पांच और इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं। 1982 में खेला गया मुकाबला ड्रॉ रहा था।

Imageभारतीय टीम ने अंतिम एकादश में सिराज की जगह चोट के बाद वापसी कर रहे इशांत को जगह दी है। शाहबाज नदीम को टीम में जगह दी गयी है। शाहबाज नदीम अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलेंगे। नदीम ने इससे पहले एक मुकाबला अफ्रीका के विरुद्ध खेला था। टॉस के टाइम कोहली ने कहा कि नदीम अपना दूसरा मैच खेलेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *