दुनियाभर में बहुत सारे ऐसे क्रिकेटर्स हैं जो दो-दो देशों से क्रिकेट खेल चुके हैं, लेकिन कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने भारत और पा,किस्तान दोनों देशों की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है. क्रिकेट की दुनिया में बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक नहीं बल्कि दो-दो देशों की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने भारत और पा,किस्तान दोनों देशों की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है. चलिए आज आपको बताते हैं उन्हीं क्रिकेटर्स के बारे में-
अब्दुल हा,फिज कारदार
इंडिया में पैदा हुआ वो क्रिकेटर जो पाकिस्तान का कप्तान बना और पहली सीरीज में इंडिया को हराया - Abdul Hafeez Kardar the father of pakistan cricketआपको बता दें लाहौर में जन्में हा,फिज कारदार ने अपने करियर की शुरुआत पा,किस्तान के बनने से कई साल पहले भारतीय टीम के लिए की थी. वे 1946 में इंग्लैंड का दौ,रा करने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे.अब्दुल हा,फिज करदार भारत के लिए कुल तीन टेस्ट खेले. बं,टवारे के बाद उन्होंने पा,किस्तान के लिए 23 टेस्ट खेले थे. 1952 में अब्दुल ह,फीज कारदार को पा,किस्तानी की कप्तानी सौंपी गई. वो टेस्ट क्रिकेट में पा,किस्तान की कप्तानी करने वाले पहले क्रिकेटर थे. हाफिज ने बाद में पा,क की राजनीति में भी हाथ आजमाया और स्विट्जरलैंड में पा,किस्तान के राजदूत की जिम्मेदारी निभाई. इससे पहले वे 1972 से लेकर 1977 तक पा,किस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेलेक्शन चेयरमैन भी रहे.
आमिर इलाही
70yearsofpartition : क्रिकेटर जो भारत और पाक दोनों ओर से खेला - BBC News हिंदीआपको बता दें आमिर इलाही ने करियर में सिर्फ 6 टेस्ट खेले. उन्होंने सिर्फ एक मैच भारत के लिए खेला और बाकी के पांच मैचों में वो पा,किस्तान की टीम का हिस्सा रहे. उन्होंने अपना पहला मैच भारत के लिए 1947 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था. भारत और पा,किस्तान का बं,टवारा होने के बाद उन्होंने पा,किस्तान की तरफ से भारत के खिलाफ पांच टेस्ट खेले. उन्होंने करियर की सबसे खास पारी मद्रास में भारत के खिलाफ खेली थी. आखिरी विकेट के लिए उन्होंने जुल्फिकार अहमद के साथ 104 रन की पार्टनरशिप की थी. इसमें आमिर के 47 रन थे.
गुल मो,हम्मद
Gul Mohammad A Indian Born Cricketer Who Also Played Cricket For Pakistan - गुल मोहम्मद: पाकिस्तान में पैदा हुआ वह क्रिकेटर जिसने हिंदुस्तान की ओर से खेला मैच - Amar Ujala Hindiअपने करियर में 9 टेस्ट खेलने वाले गुल मो,हम्मद ने आठ मैच भारत के लिए खेले. गुल 1946 में इंग्लैंड और 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया का दौ,रा करने वाली भारतीय टीम में शामिल थे. आपको बता दें 1955 में पा,किस्तान की ना,गरिकता लेने के बाद उन्हें एक मैच पा,किस्तान की तरफ से खेलने का मौका मिला. बाद में गुल क्रिकेट प्रशासन में शामिल हुए और 1987 तक लाहौर स्थित गद्दाफी स्टेडियम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर रहे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *