बाइडेन की टीम में 20 भारतीय किये गए शामिल, बीजेपी-RSS से जुड़े लोगों को नहीं मिली जगह

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल के 20 अमेरिकियों को जगह दी है। इनमें से 13 महिलाएं हैं। कैबिनेट में टॉप पोजिशन की बात करें तो कमला हैरिस को वाइस प्रेसिडेंट के लिए चुना गया है। वहीं इनमें से 17 लोगों को शक्तिशाली व्हाइट हाउस में अहम पदों की ज़िम्मेदरी दी गई है।बोलताहिन्दुस्तान पर छपी खबर के अनुसार अमेरिका की कुल आबादी का एक प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी है और इस छोटे समुदाय से किसी प्रशासन में पहली बार इतनी बड़ी तादाद में लोगों को नियुक्त किया गया है। कमला हैरिस के बाद इस लिस्ट में टॉप पोज़िशन पर नीरा टंडन और डॉ. विवेक मूर्ति हैं। बाइडन प्रशासन में व्हाइट हाउस कार्यालय के प्रबंधन एवं बजट के निदेशक के तौर पर टंडन और अमेरिकी सर्जन जनरल के तौर पर डॉ. मूर्ति को तैनात किया गया है ।

I pledge to be a President who seeks not to divide, but to unify, says Joe Bidden in his victory speech - WORLD - US POLLS | Kerala Kaumudi Onlineइस लिस्ट में सबसे दिलचस्प बात ये है कि इसमें आरएसएस-बीजेपी से जुड़े लोगों को दूर रखा गया है।
अंग्रेज़ी अख़बार द ट्रिब्यून की ख़बर के मुताबिक़, इस लिस्ट में आरएसएस-बीजेपी समर्थक उन लोगों को भी शामिल नहीं किया गया है, जिन्होंने चुनाव में बाइडेन का साथ दिया।
ऐसे लोगों में सोनल शाह और अमित जानी का नाम टॉप पर है। इन लोगों ने बाइडेन के चुनाव अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था।
इन भारतीय मूल के लोगों को बाइडेन की टीम में मिली जगहः
नीरा टंडन (50)- बजट तैयार करने में अहम रोल निभाएंगी
माला अडिगा (47)- राष्ट्रपति की पत्नी की पॉलिसी सलाहकार
सबरीना सिंह ( 32)- फर्स्‍ट लेडी की मीडिया सलाहकार
आयशा शाह- सोशल मीडिया और मीडिया ब्रीफ्रिंग का काम
समीरा फाजली- आर्थिक मामलों पर जो बाइडेन की सलाहकार
भरत रामामूर्ति- आर्थिक मामलों में सलाहकार
गौतम राघवन -राष्ट्रपति के लिए स्‍टाफ की नियुक्ति करेंगे
विनय रेड्डी – बाइडेन के भाषणों को लिखने की जिम्मेदारी
वेदांत पटेल – राष्ट्रपति के असीस्‍टेंट प्रेस सेक्रेटरी
सोनिया अग्रवाल- पर्यावरण मामलों के लिए वरिष्ठ सलाहकार
विदुर शर्मा -अमेरिका को कोरोना से बचाने वाली टीम में शामिल
उज्रा जेया- डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के सिविलयन सिक्योरिटी की ज़िम्मेदारी संभालेंगी
वनीता गुप्ता- अमेरिका के एसोसिएट अटॉर्नी जनरल के पद को संभालेंगी
सुमोना गुहा, शांति कलाथिल और तरुण छाबड़ा को नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में शामिल किया गया है
गरिमा वर्मा- फर्स्ट लेडी के कार्यालय में डिजिटल निदेशक का पद संभालेंगी
नेहा गुप्ता और रीमा शाह को कानूनी सलाह देने वाली टीम में शामिल किया गया है ।
जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने वाले हैं. उन्होंने अपनी कोर टीम में 21 भारतीय अमेरिकियों को शामिल किया है. इसमें भारतवंशी कमला हैरिस उप-राष्ट्रपति हैं. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की टीम में कौन-कौन से भारतवंशी शामिल हैं. इनमें से कुछ को प्रभार मिल गया है, जबकि कुछ को दिया जा सकता है…आइए जानते हैं इन भारतवंशियों के बारे में ।नीरा टंडन और डॉ. विवेक मूर्तिः नीरा टंडन ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट और बजट में काम करेंगी. जबकि, डॉ. मूर्ति अमेरिकी सर्जन जनरल हैं । वनिता गुप्ता और उजरा जेयाः वनिता गुप्ता डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस में एसोसिएट एटॉर्नी जनरल हैं. उजरा जेया सिविलियन सिक्योरिटी, डेमोक्रेसी और ह्यूमन राइट्स विभाग में सेक्रेटरी ऑफ स्टेट हैं ।माला अडिगा और गरिमा वर्माः फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन की पॉलिसी निदेशक होंगी माला अडिगा और डॉ. जिल बाइडेन के ऑफिस में डिजिटल डायरेक्टर बनेंगी गरिमा वर्मा । सबरिना सिंह और आयशा शाहः सबरिना सिंह फर्स्ट लेडी की प्रेस सेक्रेटरी होंगी. जबकि, आयशा शाह व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ डिजिटल स्ट्रैटेजी में पार्टनरशिप मैनेजर का काम देखेंगी ।समीरा फजिली और भरत रामामूर्तिः समीरा फजिली यूएस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में डिप्टी डायरेक्टर होंगी और भरत रामामूर्ति व्हाइट हाउस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में डिप्टी डायरेक्टर होंगे । गौतम राघवन और विनय रेड्डीः गौतम राघवन ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनल में डिप्टी डायरेक्टर होंगे जबकि विनय रेड्डी स्पीच राइटिंग के निदेशक बनाए गए हैं ।वेदांत पटेल और सोनिया अग्रवालः वेदांत पटेल राष्ट्रपति जो बाइडेन के असिसटेंट प्रेस सेक्रेटरी होंगे जबकि सोनिया अग्रवाल ऑफिस ऑफ डोमेस्टिक क्लाइमेट पॉलिसी में क्लाइमेट पॉलिसी एंड इनोवेशन में सीनियर एडवाइजर होंगी । विदुर शर्मा और तरुण छाबड़ाः विदुर शर्मा कोविड-19 रिस्पॉन्स टीम में पॉलिसी एडवाइजर होंगे और तरुण छाबड़ा टेक्नोलॉजी एंड नेशनल सिक्योरिटी में सीनियर डायरेक्टर होंगे ।सुमोना गुहा और शांति कालाथिलः सुमोना गुना साउथ एशिया की सीनियर डायरेक्टर और शांति कालाथिल डेमोक्रेसी एंड ह्यूमनल राइट्स की कॉर्डिनेटर होंगी । नेहा गुप्ता और रीमा शाहः व्हाइट हाउस काउंसिल में नेहा गुप्ता एसोसिएट काउंसल और रीमा शाम डिप्टी एसोसिएट काउंसल होंगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page