फैक्ट चेक: बदरुद्दीन अजमल का बयान- भारत को इ’स्लामिक देश में बदल देंगे, अब सच्चाई आई सामने ?

असम की ऑल इंडिया यू’नाइटेड डे’मोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) के नेता बदरुद्दीन अजमल का एक छोटा सा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में अजमल क’थि‍त तौर पर कह रहे हैं कि अगर वे सत्ता में आते हैं तो भारत को इ’स्लामिक देश में बदल देंगे और यहां कोई हिंदू नहीं बचेगा.

सोशल मीडिया में वायरल तस्वीरदेश के जिन पांच राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं, असम भी उनमें से एक है. असम में AIUDF कांग्रेस की अ’गुआई वाले यू’पीए गठबंधन में शामिल होकर चुनाव लड़ने जा रहा है.

कई ट्विटर और फेसबुक यू’जर्स ने 36 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बदरुद्दीन अजमल बंगाली में कहते सुने जा सकते हैं, “मु’गलों ने इस देश में 800 साल तक राज किया. ये देश इ’स्लामिक देश में त’ब्दील हो जाएगा. इं’शाअ’ल्लाह, यूपीए और हमारा म’हागठ’बंधन एक दिन सत्ता में होगा और तब आपकी पार्टी AIUDF, ताला चाबी का चुनाव चिन्ह, इसमें भा’गीदार होगा… भारत में एक भी हिं’दू नहीं रह जाएगा, सभी को मु’सलमान में क’न्वर्ट कर दिया जाएगा…”

इंडिया टुडे के एं’टी फे’क न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ छे’ड़छा’ड़ की गई है. असल में अजमल ने कहा था कि मु’गलों ने भारत में 800 सालों तक शा’सन किया लेकिन वे भारत को इ’स्लामिक देश नहीं बनाना चाहते थे. अगर वे चाहते तो भारत के हर एक हिं’दू को कन्वर्ट कर सकते थे. अ’जमल इससे पहले भी वि’वादित बयान दे चुके हैं.
कुछ वायरल पोस्ट के आर्काइव यहां, यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

अजमल ने क्या कहा?
हमने पाया कि अजमल की स्पीच का 36 सेकेंड का जो वीडियो वायरल है, उसमें कई जगह क’ट हैं. इ’नविड टूल और रि’वर्स इमेज सर्च की मदद से हमें यूट्यूब पर इस वीडियो का लंबा वर्जन मिला. “SANIDUL VLOGS” नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 17 अप्रैल, 2019 को अजमल के भा’षण का 21 मिनट का वीडियो पोस्ट किया था. इसके शी’र्षक में लिखा गया है कि अजमल का ये भाषण लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान बा’रपेटा में दिया गया था.

अपनी स्पीच में 5.45 मिनट पर अजमल को भारत में मु’गल शा’सन के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है. उनके पूरे भाषण को सुनकर पता चलता है कि वे कह रहे थे, “आप जानते हैं कि मु’गलों ने भारत में 800 साल तक शा’सन किया, लेकिन उन्होंने कभी भी इसे इ’स्लामिक देश बनाने के बारे में नहीं सोचा. अगर उन्होंने ऐसा सोचा होता तो 800 सालों में यहां एक भी हिं’दू नहीं बचता हर कोई क’न्वर्ट हो जाता. क्या ऐसा हुआ? ब्रि‍टिश ने 200 सालों तक शा’सन किया और उन्होंने भी कभी भारत को ई’साई देश बनाने की हिम्मत नहीं की.

दरअसल, अजमल अपने इस भाषण में प्र’धानमंत्री नरेंद्र मोदी और असम सरकार में ता’कतवर मंत्री हेमंत बिस्व सरमा पर निशाना सा’ध रहे थे. अपने भाषण में वे आगे कहते हैं कि आ’जादी के बाद से कांग्रेस नेताओं ने भी कभी भारत को हिं’दू देश बनाने की ह’सरत नहीं की. इसके बाद वे पीएम मोदी के लिए कहते हैं कि उन्हें ऐसा सपना नहीं देखना चाहिए.
इस वायरल वीडियो क्लि‍प को डॉ’क्ट’र्ड’ बताते हुए AIUDF ने ऐसा करने वालों के खि‍’लाफ का’र्रवाई की मांग की है.

हालांकि, बीते वर्षों में बदरुद्दीन अजमल कई वि’वादित बयान दे चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान उन्होंने कहा था कि अगर उन्होंने या उनके उ’म्मीदवारों ने बीजेपी को जीतने दिया तो अ’ल्लाह उन्हें माफ नहीं करेगा.
हालांकि, जिस वायरल वीडियो में वे क’थित तौर पर कह रहे हैं कि असम में उनके सत्ता में आने पर हिं’दुओं का सफाया हो जाएगा, वह वीडियो असली नहीं है. उसे असली वीडियो में छे’ड़छाड़ करके तैयार किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page