फैक्ट चेक: बंगाल चुनाव से पहले अमित शाह और नरेंद्र मोदी की तस्वीरें हुई वायरल,लोग बोले-जु’मा न’माज,अब सच्चाई आई सामने?

गृहमंत्री Amit Shah और प्रधानमंत्री Narendra Modi की एक एडिट की हुई तस्वीर वायरल हो रही है. ने’टि’ज़ें’स इस तस्वीर के साथ दावा कर रहे हैं कि बंगाल चुनाव के पहले दोनों मंत्रियों ने अपना रूप बदल लिया है.

बंगाल चुनाव से पहले अमित शाह और नरेंद्र मोदी की एडिटेड तस्वीर वायरलबूम ने पाया कि तस्वीर में टोपी अलग से जोड़ी गयी है. वास्तविक तस्वीर में Amit Shah और Narendra Modi, पूर्व वित्तमंत्री Arun Jaitley के देहांत के बाद उनके घर गए थे. जेटली का देहांत 24 अगस्त 2019 को हुआ था. यह तस्वीर 27 अगस्त 2019 को ली गयी थी.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए एक फ़ेसबुक यूज़र ने लिखा है: “चाचा मोदी उड्डीने चाचा शाह उड्डीने बंगाल मैं जु’म्मा’ की न’मा’ज़ अ”दा करते हुए. भ’ग’तो ये तो बे’व’फा निकले आपको भा’ग’ती का पाठ पढ़ाया और फिर जा ट’प’के प बंगाल मे मु’स्लि’मो के द्वा’रे

नीचे पोस्ट देखें और इसका आ’र्का’इ’व्ड व’र्श’न यहां देखें.

फ़ै’क्ट’ चे’क
बू’म ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च कर देखा और पाया कि अगस्त 2019 में इस तस्वीर को कई मीडिया सं’स्था’नों ने प्रकाशित किया था.
सबसे पहले हमें द हि’न्दू का एक ओ’पि’नि’यन आर्टिकल मिला जिसमें इस फ़ोटो को प्रकाशित किया गया था.

इसके अलावा न्यूज़18 की एक फ़ोटो गैलरी में भी अरुण जेटली के घर पर नरेंद्र मोदी और अमित शाह की मौजूदगी की कई तसवीरें प्रकाशित की गयी थीं. उनमें से एक व’र्त’मा’न में वा’य’र’ल तस्वीर भी है.

(बूम से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page