फैक्ट चेक: केरला में मु’स्लिम माता-पिता ने अपनी बेटी की शादी हि’न्दू लड़के से कराई ? जानिए सच्चाई

कई सोशल मीडिया यूज़र्स एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि मु’स्लिम स’मुदाय के एक दंपत्ति ने अपनी बेटी की शादी एक हि’न्दू लड़के से की. यूज़र्स इन पोस्ट्स में बता रहे हैं कि कैसे हि’न्दुओं का घर मु’स्लि’म स’मुदा’य से ज़्यादा सु’रक्षि’त है और इसलिए मु’स्लि’म दंपत्ति ने अपनी बेटी की शादी ‘स’नात’न’ ध’र्म में की. ट्विटर यूज़र्स इस तस्वीर के साथ कैप्शन लिख रहे हैं केरल मे मु’स्लि’म माता पिता ने अपनी बेटी की शादी एक #स’ना’त’नी हिं’न्दू लड़के से करा दी…बेटी #हि’न्दू_घ’र मे सु’रक्षि’त रहेगी.

यही दावा कई अन्य यूज़र्स शेयर कर रहे हैं.
कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी इसी कैप्शन के साथ मु’स्लि’म दंपत्ति की ये तस्वीर शेयर की.

ग़लत दा’वा
इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 19 फ़रवरी, 2020 का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला जिसमें यूज़र ने तस्वीर के साथ लिखा है कि तस्वीर में दिख रहा परिवार केरल के का’सरगो’ड का है. यूज़र ने लिखा कि मु’स्लि’म दंपत्ति अ’ब्दुल्ला’ह और ख़ा’दि’जा ने हि’न्दू बच्ची को गोद लिया था और अब उसकी शादी एक हि’न्दू परिवार में हि’न्दू री’ति रि’वा’ज़ों के साथ करवाई है.

हमने इस बारे में गूगल पर कीवर्ड सर्च किया और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 19 फ़रवरी, 2020 की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि राजेश्वरी ने 7 वर्ष की उम्र में अपने माता-पिता को खो दिया था और मु’स्लि’म दंपत्ति ने उसे गो’द ले लिया था. जबकि वा’य’रल दा’वों में ये बताने की कोशिश की जा रही है कि जिस लड़की की शादी हुई वो मु’स्लि’म थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, केरल के का’सरगो’ड ज़िले में एक मु’स्लि’म दंपत्ति ने गोद ली हुई अपनी 22 वर्षीय बेटी राजेश्वरी की शादी 28 वर्षीय हि’न्दू लड़के से करवाई. ये शादी क’न्हाग’ड में भ’गव’ती मं’दि’र में पूरे हि’न्दू री’ति रि’वा’ज़ों के साथ कराई गयी.

रिपोर्ट में आगे वो तस्वीर भी लगायी गयी है जो अभी वायरल हो रही है.

इस शादी के बारे में और भी कई मीडिया आउटलेट्स ने यही रिपोर्ट किया है- इंडिया टुडे, न्यूज़ कर्नाटक, द इंडियन एक्सप्रेस, द न्यूज़ मिनट.
सोशल मीडिया पर ये दा’वा कि एक मु’स्लि’म लड़की की शादी एक हि’न्दू लड़के से करवाई गयी, बिल्कुल ग़’ल’त है. लड़की एक हि’न्दू थी जिसे बचपन में मु’स्लि’म दंपत्ति ने गोद लिया था.

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page