पाकिस्तान टीम के 5 रिकॉर्ड जिन्हें भारत चाहकर भी नहीं तोड़ सकता, नंबर 5 को जानकर हैरान रह जाएंगे

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 1992 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान के लिए उस विश्व कप में किसी ने नहीं सोचा था लेकिन टीम ने ये कमाल कर दिखाया था। पाकिस्तान की टीम क्रिकेट के इतिहास में कई रिकॉर्ड बना चुकी है। आइए जानें-
1- पाकिस्तान के नाम है सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने और जीतने का रिकॉर्ड
पाकिस्तान की टीम का टी20 क्रिकेट में कोई सानी नहीं है इस टीम ने वैसे तो टी20 क्रिकेट का एक ही विश्व कप जीता है। लेकिन इस टीम ने टी20 क्रिकेट में कई कमाल किए हैं। पाकिस्तान के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा मैच जीतने और खेलने का रिकॉर्ड है। पाकिस्तान ने अब तक तो सबसे ज्यादा 167 मैच खेले हैं तो इनमें से सबसे ज्यादा 102 जीत दर्ज कर चुकी है।

Shoaib Akhtar Slams Critics, Says Pakistan Should Learn from Virat Kohli & Team India

2- एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
मोहम्मद युसुफ का नाम पाकिस्तान की क्रिकेट में भी काफी बड़ा है। मोहम्मद युसुफ ने साल 2006 में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 11 टेस्ट मैचों में 99.83 की औसत से 1788 रन बनाए थे। अब तक कोई भी बल्लेबाज एक साल में इतने रन नहीं कर सका है।

3- 8वें नम्बर पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज रहे वसीम अकरम का कमाल का रिकॉर्ड रहा है। वो गेंदबाजी तो करते थे, साथ ही बल्लेबाजी में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर चुके हैं। वसीम अकरम ने टेस्ट क्रिकेट में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का कमाल किया है। साल 1996 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 8वें नंबर पर टेस्ट में 257 रन की पारी खेली थी। 

4- सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
शोएब अख्तर अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने वैसे तो अपने पूरे करियर के दौरान स्पीड का जबरदस्त नमूना पेश किया है। तो इसी तरह से साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ शोएब अख्तर ने एक गेंद 161 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से भी ज्यादा से डाली।

Pakistan ready to host India for three Tests, five ODIs, two T20I in UAE this December: PCB chief | Sports News,The Indian Express

5- लगातार 11 टी20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए भले ही साल 2020 इतना ज्यादा बेहतर नहीं रहा है। लेकिन इस टीम ने टी20 क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। टी20 क्रिकेट का विश्व कप जीत चुकी पाकिस्तान की टीम ने इस फॉर्मेट में लगातार 11 सीरीज जीतने का कमाल किया है। अब तक ये रिकॉर्ड कोई और टीम नहीं बना सकी है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए ये विश्व रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page