पाकिस्तान के 7 ऐसे क्रिकेटर जो मुस्लिम नहीं थे, एक रह चुका है टीम का कप्तान, देखें पूरी लिस्ट

पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे क्रिकेटर हुऐ है. जो गैर मुस्लिम थे. ऐसे ही सात क्रिकेटर की हम बात कर रहें है. जो पाकिस्तान क्रिकेट टीम में खेलने वाले गैर-मुस्लिम क्रिकेटर थे —

Image result for pak cricket team mohd yusuf

7. वालिस मैथियस
वॉलिस पाकिस्तान की तरफ से खेलने वाले पहले गैर-मुस्लिम क्रिकेटर है. उन्होने अपना पहला मैच 7 नवम्बर 1955 में न्यूजीलैण्ड के विरूद्ध खेला था. उन्होने पाकिस्तान की तरफ से 23 टेस्ट मैच खेले जिसमें क़रीब 24 की औसत से 783 रन बनाए थे.

6. डंकन शार्प
एंग्लो-पाकिस्तानी क्रिकेटर डंकन ने अपना डेब्यू मैच दिसम्बर 1959 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. उन्होने पाकिस्तान के लिए 3 टेस्ट मैच खेले जिसमें 134 रन बनाये.

5. एंटाओ डिसूज़ा
डिसूजा का जन्म भारत के गोवा में हुआ था. बटवारे के समय इनके पिता पाकिस्तानी के कराची शहर चले गये थे. डिसूजा ने पाकिस्तान की तरफ से छह टेस्ट खेले, जिसमें 17 विकेट चटकाए.

4. अनिल दलपत सोनवारिया
अनिल दलपत पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से खेलने वाले पहले हिन्दु क्रिकेटर थे. दलपत ने विकट कीपिंग के पीछे अच्छे हाथ दिखाये लेकिन बल्लेबाजी में कुछ कमाल नहीं कर सके. उनके नाम 9 टेस्ट में 167 रन व 15 वनडे मैच में 87 रन दर्ज है.

3. सोहेल फ़ज़ल
सोहेल फ़जल धर्म से क्रिश्चन थे. उन्होने पाकिस्तान के लिये सिर्फ दो वनडे मैच खेले थे. लेकिन 1989-90 की चैम्पियंस ट्रॉफ़ी के एक मैच में अपनी 32 रन की छोटी सी पारी में 3 गगनचुम्बी छक्के लगाकर दर्शको का दिल जीत लिया था.

2. दानिश कनेरिया
दानिश प्रभा शंकर कनेरिया पाकिस्तान की तरफ से खेलने वाले दूसरे हिन्दु क्रिकेटर है. वह पाकिस्तान के सफल स्पिन गेंदबाजो में गिने जाते है. उन्होने 61टेस्ट मैचो में 261 व 18 वनडे मैचो में 15 विकेट चटकाएं है. उन्होने अपना पहला टेस्ट 2000 में भारत के खिलाफ खेला था. आखिरी टेस्ट 2010 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

Image result for pak cricket team mohd yusuf

1. मोहम्मद यूसूफ
पाकिस्तान के सफलतम बल्लेबाजो में से एक मोहम्मद यूसुफ जन्म से ईसाई थे. 2005 में उन्होने मुस्लिम धर्म अपना लिया था जिसके बाद वह यूसुफ योहाना नाम से मौ0 यूसुफ के रूप जाने गये. वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पहले गैर-मुस्लिम कप्तान भी है. उन्होने पाकिस्तान की तरफ से 288 वनडे में 9720 व 90 टेस्ट में 7530 रन बनाये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page