आज हम आपको पाकिस्तान के 5 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं. पाकिस्तान के ये अमीर व्यक्ति बेशुमार दौलत के मालिक हैं. धन-दौलत के मामले में इनका कोई सानी नहीं है. आइए जाने-
1. शाहिद खान

Image result for शाहिद खानउद्योगपति शाहिद खान पाकिस्‍तान के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं. शाहिद खान का जन्म पाकिस्‍तान में हुआ और वह अमेरिका में रहते हैं. शाहिद खान की कंपनी ‘फ्लेक्‍स न्‍यू गेट’ ऑटो मोबाइल पार्ट्स बनाती है. शाहिद खान की कंपनी के अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको, चीन और स्पेन समेत कई देशों में 62 प्लांट हैं. उनकी कंपनी की सालाना बिक्री लगभग 5 अरब डॉलर यानी करीब 33 हजार करोड़ रुपये है. इनकी नेटवर्थ 7.7 बिलियन डॉलर (54.89 हजार करोड़ रुपये)है.
2. मियां मुहम्मद मनशा

Image result for मियां मुहम्मद मनशामियां मुहम्मद मनशा का भी नाम पाकिस्तान में अरबपतियों की लिस्ट में शाहिद खान के बाद आता है. मुहम्मद मनशा निशात ग्रुप के फाउंडर और CEO हैं. पाकिस्तान में ये टैक्स देने वालों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. यह मुसलमान वाणिज्यिक बैंक (MCB) के ऑनर हैं. पाकिस्तान में मुहम्मद मनशा कपड़ा, सीमेंट और बैंकिंग सेक्टर के बड़े कारोबारी हैं और इनकी नेटवर्थ 2.6 बिलियन डॉलर है.
3. आसिफ अली जरदारी

Image result for आसिफ अली जरदारीपूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदारी वैसे तो पाकिस्तान के बड़े नेता हैं. लेकिन संपत्ति के मामले में ये साल 2018 में तीसरे नंबर पर थे. जरदारी की नेटवर्थ 1.8 अरब डालर यानि 12.8 हजार करोड़ रुपये. जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे.
4. अनवर परवेज

Image result for अनवर परवेजअनवर परवेज पाकिस्तान के बड़े बिजनेसमैन हैं. ‘बेस्‍ट वे’ ग्रुप के चेयरमैन अनवर परवेज का नाम पाकिस्तानी अमीरों की लिस्‍ट में चौथे नंबर पर आते है. कंपनी कैश एंड कैरी की सुविधा मुहैया कराती है. फिलहाल ये इंग्लैंड में रहकर अपना कारोबार संभाल रहे हैं. अनवर ने 1995 में कंपनी ने 70 मिलियन पाउंड की लागत से पाकिस्तान में सीमेंट का प्लांट स्थापित किया था.
5. नवाज शरीफ

Image result for नवाज शरीफपाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी पाकिस्तान में धनवान लोगों की लिस्ट में 5वें नंबर पर आते हैं. शरीफ का परिवार लंबे समय से बिजनेस से जुड़ा रहा है. शरीफ के परिवार के पास पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में हजारों एकड़ जमीन है. नवाज शरीफ की संपत्ति लंदन में भी है. नवाज शरीफ की कुल नेटवर्थ 1.4 अरब डॉलर यानि 9.9 हजार करोड़ रुपये हैं. 70 के दशक में नवाज शरीफ के पिता शरीफ पाकिस्तान के एक बड़े उद्योगपति थे. इत्तेफाक और शरीफ ग्रुप नाम से उनके दो बड़े बिजनेस ग्रुप थे उनके पास स्टील मिल्स भी थीं.