पाकिस्तानी अंपायर अलीम दार ने रचा इतिहास, दुनिया के सभी दिग्गजों को पछाड़ बने नंबर 1, ICC ने दिया सम्मान

क्रिकेट जगत के महान अंपायर अलीम दार ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक इतिहास अपने नाम कर लिया है. अलीम 400 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग करने वाले विश्व के पहले अंपायर बन गए हैं.

Aleem Dar, a legend | ScoreLineपाकिस्तान में जन्मे अलीम दार ने अफगानिस्तान बनाम ज़िम्बाब्वे के बीच खेले गये टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में मैदान में उतरने के साथ ही ये उपलब्धि अपने नाम की. अलीम अभी तक 211 एकदिवसीय मैचों में 136 टेस्ट मैच और 53 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में बतौर अंपायर अपनी सेवा दे चुके हैं.

IPL 2020: पाकिस्तान के अंपायर अलीम डार ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतिहास में दर्ज हुआ नाम-pakistan aleem dar surpass Rudi Koertzen record most ODI as on field umpireइतना ही नहीं वे 100 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में टीवी अंपायर (थर्ड अंपायर) के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इस हिसाब से दार ने 500वें इंटरनेशनल मैच में अंपायर की भूमिका निभाई है जो रिकॉर्ड है. इससे पहले 52 साल के अलीम दार ने कहा था कि टेस्ट और वनडे दोनों में अंपायरों की सूची में शीर्ष पर होना सम्मान की बात है जब मैंने शुरुआत की थी तो कभी सोचा भी नहीं था कि मैं इतने आगे तक जाऊंगा.

गौरतलब है कि अलीम ने साल 2000 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गु,जरांवाला में खेले गए वनडे में बतौर अंपायर डेब्यू किया था. आपको बताते चले वे पिछले 16 साल से आईसीसी के ए,लीट पै,नल के अं,पायर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page