दुनिया भर के मु’स’ल’मा’नों की कुल ज’न’सं’ख्या आई सामने, आं’क’ड़े जानकर उ’ड़ जाएंगे हो’श !

इस पूरी दुनिया में सबसे अधिक आ,बा’दी ई,सा’ई लोगो की है जो लगभग 2.2 अ’र’ब है। इसके बाद इ’स्ला’मी लोग आते हैं जिनकी ज’न’सँ’ख्या 1.6 अरब है तीसरी सबसे अधिक आ,बा’दी हि,न्दू लोगो की है। ई,सा’ई और मु’स्लि’म लोग आपको दुनिया के अ’धि’क’त’र देशों में मिल जायेंगे वहीं हि,न्दू लोगो का ज’न्म’स्था’न मु’ख्य’त भा’रत को माना जाता है।Coronavirus Muslim Guru Appeal To Offer Friday Namaz At Home - Coronavirus: लॉकडाउन के बीच जुमे की पहली नमाज आज, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने की घर रहने की अपील | Patrika Newsइस पूरी दुनिया में कुल 57 मु,स्लि’म देश हैं जो इ,स्ला’मि’क स,ह’यो’ग सं,ग’ठ’न का हिस्सा हैं इनमे हमारा प’ड़ो’सी कं,ट्री पा,कि’स्ता’न भी शामिल है इन 57 देशों में अधिकतर ए,शि’या और अ,फ्री’का म,हा’द्वी’प में मौजूद हैं।

इन सभी देशों में इ,स्ला’मी लोगो की ब,हु’ल’ता है इसलिए इन्होने स्व’यं को मु,स्लि’म रा’ष्ट्र घो’षि’त किया हुआ है ऐसा नहीं है कि आपको मु’स्लि’म लोग इन्हीं देशों में मिलेंगे ब’ल्कि इनकी आ,बा’दी आपको दुनिया के अधिकतर कं,ट्री में देखने को मिलेगी।आखिर क्यों है इस्लाम में जुम्मे की नमाज का इतना महत्व?
वह चाहे अ’मे’रि’का और चा,इ’ना जैसे बड़े कं,ट्री क्यों न हो यहाँ भी आपको इ,स्ला’म के अ,नु’या’यी मिल जायेंगे हालाकि यहाँ इ,स्ला’मी आ,बादी ज्यादा नहीं है। वि’श्व का सबसे बड़ा मु,स्लि’म देश इं,डो’ने’शि’या है जहाँ लगभग 90 फी’स’दी लोग इ,स्ला’म को फॉ’लो करते हैं इस देश की आ,बा’दी 27 करोड़ के करीब है चलिए अब आपको विश्व के 57 मु,स्लि’म देश के नाम और लि’स्ट बताते हैं।

Two Time Pray Namaz In A Mosque At 15 Minutes Intervals - रमजान पर इस मस्जिद में 15 मिनट के अंतराल पर दो बार होगी तरावीह की नमाज, जानिये क्यों | Patrika Newsइन 57 देशों में 1 अरब से भी अधिक मु,स्लि”म लोग रहते हैं जबकि बचे हुए 0.6 अ’रब लोग दुनिया के अलग अलग कं,ट्री में बसे हुए हैं। जहाँ तक भारत की भारत करें तो यहाँ करीब 18 करोड़ लोग इ,स्ला’म ध,र्म को फॉ’लो करते हैं जिस तरह भारत में हि,न्दु’ओं की ब,हु’ल’ता है ठीक उसी प्रकार ऊपर बताये गए 57 देशों में मु,स्लि’म लोगो की आ,बा’दी अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page