दुनिया में जहां अमीर पुरूषों की कोई कमी नहीं वहीं पर कुछ महिलाएं भी अमीरों की लिस्ट में किसी से कम नहीं हैं| आज हम किसी अमीर बिजनेस मैन के बारे में बात नहीं कर रहे बल्कि दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं के बारे में बाते कर रहे हैं। आप दुनिया के सबसे अमीर पुरुषों और सबसे अमीर महिलाओं से बखूबी वाकिफ हैं। आपने कभी ये अलग करके नहीं देखा होगा कि इनमे से कौन किस सं,प्रदाय से है। वहीं जब बात मु,स्‍लिम महिलाओं की हो तो आमतौर पर उन्‍हें व्‍यवसाय या खेलों से जोड़ कर नहीं देखा जाता है।

1- प्रिंसेस अमीरा अल तवील: सऊदी अरब के प्रिंस अल वालिद बिन तलाल की पत्नी हैं अमीरा अल तवील फोर्ब्‍स के अनुसार विश्‍व के सबसे सबसे अमीर लोगों में प्रिंस तलाल का स्‍थान 26वां है और इसीलिए उनकी पत्‍नी अमीरा भी सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हैं।

2- प्रिंसेस हाजा हफीजा सुरूरूल बोलकिया: ब्रुनेई के सुल्तान की चौथी बेटी हाजा हफीजा सुरूरूल बोलकिया भी दूनिया की अमीर महिलाओं में शामिल हैं। किसी दौर में सबसे अमीर व्‍यक्‍ति माने जाने वाले हाजा हफीजा के पिता के रॉल्‍स रॉयल सहित करीब 7000 कारें हैं और विश्‍व के सबसे विशाल निवास में रहते हैं। उनके महल में 1700 कमरे हैं। हफीजा की शादी में सुल्‍तान ने 20 मिलियन डॉलर खर्च किए थे।

3- महारानी रानिया: जार्डन के प्रिंस अब्‍दुल्‍ला द्वितीय की पत्‍नी हैं महारानी रानिया। अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल-हुसैन जॉर्डन के हाशमी राज्‍य के किंग हैं। हालाकि किंग अब्‍दुल्‍ला ने कभी अपनी संपत्‍ति का खुलासा नहीं किया पर जाहिर है कि वे बेहद संपन्‍न हैं और इसीलिए उनकी पत्‍नी का शुमार भी अमीर महिलाओं में होता है।

Image result for शेख हनादी बिंत नसीर खालेद अल थानी4- शेख हनादी बिंत नसीर खालेद अल थानी: कतर की शेख हनादी एक रियल स्‍टेट कारोबारी, इन्‍वेस्‍टर और बैंकर और कतर की अर्थव्‍यवस्‍था में सबसे सफल महिला हैं। शेख हनादी वाब शहर रियल एस्टेट विकास परियोजना की सीईओ और स्‍टैंडर्ड चार्टेट बैंक की विशेष सलाहकार हैं। करीब 15 बिलियन डॉलर की संपत्‍ति की मालिक शेख हनादी इन सारे कामों के साथ साथ नसीर बिन खालेद अल थानी एंड संस ग्रुप की डिप्‍यूटी सीईओ की जिम्‍मेदारी भी संभालती हैं।

Image result for प्रिंसेस लाला सलमा5- प्रिंसेस लाला सलमा: मोरक्को के राजा मो,हम्मद छठे की पत्नी प्रिंसेस लाला सलमा एक स्‍कूल टीचर की बेटी हैं। वे पहली आम जनता द्वारा स्‍वीकृत संसद से चुनी गयी महारानी हैं। दो बच्‍चों की मां लाला लो प्रोफाइल प्राइवेट लाइफ बिताना पसंद करती हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *