तुर्की ने पाकिस्तान के 40 नागरिकों को फिर से अपने देश से निकाल दिया है। बताया जा रहा है कि ये पाकिस्तानी नागरिक तुर्की के अलग-अलग शहरों में लंबे समय से अवैध रूप से रह रहे थे। तुर्की ने इन लोगों को वापस इस्लामाबाद भेज दिया है। इससे पहले भी 1 अप्रैल 2019 को तुर्की ने पाकिस्तान के 47 नागरिकों को अवैध रूप से रहने के आरोप में इस्लामाबाद डिपोर्ट कर दिया था।

Recep Tayyip Erdogan: Turkey President Erdogan Wants To Relocate Syrian Militia Units To Kashmir - कश्मीर में सीरिया से आतंकियों को भेजने जा रहे तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन, ग्रीस के ...इस्लामाबाद भेजे गए अवैध पाकिस्तानी नागरिक
पाकिस्तानी मीडिया एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इन लोगों को तुर्की ने एक स्पेशल फ्लाइट के जरिए इस्लामाबाद भेजा गया था। निर्वासित लोगों को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर भोजन, कपड़े और जूते मुहैया कराए गए। इसे लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों ने दो एनजीओ की मदद भी ली थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि तुर्की की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने एंटी ह्यू,मन ट्रै,फिकिंग एंड स्मग,लिंग से,ल (एफ,आईए) ने इन लोगों को पकड़ा था।

एर्दोगान और इमरान ने भारत-पाकिस्तान तनाव पर चर्चा किया - Siasat Dailyतुर्की के रास्ते यूरोपीय देशों में अवैध रूप से घुसते हैं पाकिस्तानी
पाकिस्तानी तुर्की का यूरोप में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए उपयोग करते हैं। इस दौरान जो पकड़े जाते हैं उन्हें या तो डिपोर्ट कर दिया जाता है या जे,ल में डाल दिया जाता है। पाकिस्तान के लोगों को यूरोप के देशों में संदेह की नजरों से देखा जाता है। इसलिए वे तुर्की के रास्ते यूरोपीय देशों में प्रवेश करने का प्रयास करते रहते हैं।

कश्मीर पर पाक का समर्थन करता है तुर्की
तुर्की शुरू से ही कश्मीर को लेकर पाकिस्तान का समर्थन करता रहा है। 2020 में ईद उल अजहा पर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान से बात करते हुए कश्मीर पर तुर्की के समर्थन का आश्वासन दिया था। एर्दोगन ने तो हदे पार करते हुए कश्मीर की तुलना एक बार फिर फिलिस्तीन से की थी। जबकि, सच्चाई यह है कि कश्मीर पर भारत को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने की कोशिश कर रहे एर्दोआन तुर्की मे खुद एक क,ट्टर इस्ला,मिक ता,नाशाह के रूप में जाने जाते हैं।

In phone call, PM Imran and Erdogan decide to enhance cooperation against Covid-19 - Pakistan - DAWN.COMभारत विरोधी गतिविधियों का केंद्र बना तुर्की
तुर्की अब पाकिस्तान के बाद ‘भारत-विरोधी गतिविधियों’ का दूसरा सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभरा है। अंग्रेजी वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक केरल और कश्मीर समेत देश के तमाम हिस्सों में क,ट्टर इ,स्लामी सं,गठनों को तुर्की से फंड मिल रहा है। एक सीनियर गवर्नमेंट अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि तुर्की भारत में मु,सल,मानों में क,ट्टरता घोलने और चरमपंथियों की भर्तियों की कोशिश कर रहा है। उसकी यह कोशिश दक्षिण एशियाई मु,स्लिमों पर अपने प्रभाव के विस्तार की कोशिश है।

(NBT)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *