दुनिया में ऐसे कई ऐसे र,हस्य हैं जो आज भी आम लोगों के लिए अनसुलझी पहेली बने हुए हैं. इनमे से कुछ र,हस्य तो ऐसे भी हैं जो वैज्ञानिकों के लिए भी सिरदर्द का कारण बने हुए हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी ही र,हस्य,मयी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

हजारों सालों से अनसुलझी पहेली बना है तुर्की का ये अद्भभुत गर्म पानी का झरना, नहाने से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां | Mysterious Swiming Pool of Turkey Pamukkale ...आज के इस लेख में हम बात कर रहे हैं तुर्की में पमुक्कले की पहाड़ियों पर मौजूद ‘प्राकृतिक पूल’ के बारे में. जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लोगों के कौतुहल का विषय भी बने हुए हैं क्योंकि यहां मौजूद झरने का पानी अपने आप गर्म हो जाता है और जिसकी गुत्थी आजतक कोई नहीं सुलझा पाया है. ऐसा कहा जाता है कि यहां मौजूद गर्म पानी के सरोवरनुमा झरने कई हजार साल पुराने हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस झरने के पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है. ऐसा कहा जाता है कि इस कुदरती स्विमिंग पूल में नहाने से कई तरह की बीमारियां खासतौर से त्वचा संबंधी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. इसी कारण ये झरना आज भी पर्यटकों की पहली पंसद बना हुआ है. गर्म पानी के इन झरनों को देखने के लिए हर साल दुनियाभर से लाखों सैलानी आते हैं. इस झरने को लेकर सबसे बड़ी पहेली ये है कि यहां मौजूद गर्म पानी के सरोवर अपने आप बने हैं या फिर बनाए गए हैं इसके बारे में आजतक किसी को कुछ भी पता नहीं चल पाया है.

Muslim family taking bath – Stock Editorial Photo © luisapuccini #121420550इस झरने के पानी को लेकर कई बार वैज्ञानिक शोध कर चुके हैं. उनके मुताबिक यहां के पानी में मौजूद खनिजों के बाहरी संपर्क में आने के कारण कैल्सियम कार्बोनेट बनता है. जो इन झरनों के किनारों पर आज भी जमा हुआ है. शायद इसी कारण है कि इन झरनों ने सरोवर का रूप ले लिया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *