तुर्की की फ’र्स्ट ले’डी को देश की शू’न्य अ’प’शि’ष्ट प’रि’यो’ज’ना के लिए गुरुवार को सं’यु’क्त रा’ष्ट्र वि’का’स प’रि’यो’ज’ना से ग्लो’ब’ल ए’क्श’न अ’वा’र्ड मिला। राजधानी अं’का’रा में एक समारोह में यूएनडीपी तुर्की निवासी प्र’ति’नि’धि क्ला’उ’डि’यो टो’मा’सी ने पुरस्कार प्रदान किया  पहली बार ए’मि’न ए’र्दो’आ’न को परियोजना में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

UN observers issue last-minute warning against Turkish referendum - Businessday NG

गै’र-पु’न’रा’व’र्त’नी’य क’च’रे की मात्रा को कम करने के उद्देश्य से इस परियोजना को आ’र्थि’क स’ह’यो’ग और वि’का’स सं’ग’ठ’न (OECD) के प’र्या’व’र’ण प्र’द’र्श’न स’मी’क्षा में सू’ची’ब’द्ध किया गया है।

अपने भा’ष’ण में फ’र्स्ट ले’डी एर्दोआन ने यूएनडीपी को धन्यवाद दिया और चे’ता’व’नी दी कि वै’ज्ञा’नि’क अ’नु’सं’धा’न ने सं’के’त दिया कि विशेष रूप से जलवायु संकट को ध्यान में रखते हुए भविष्य एक अं’धे’रे स्टो’र में हो सकता है।

वैज्ञानिकों का ह’वा’ला देते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान पी’ढ़ी अं’ति’म होगी जो प’र्या’वरण के पा’ठ्य’क्रम को बदल सकती है। यह अवसर है कि हमें ग’ले लगाना चाहिए। हमें भ’विष्य के लिए एक बेहतर ग्र’ह छो’ड़’ने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। एर्दोआन ने कहा सभी प्रा’कृ’ति’क सं’सा’धन मा’न’वता की वर्तमान और भावी पी’ढ़ी दोनों की साझी वि’रासत हैं।

(साभार)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *