तमीम इकबाल ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने, बाबर-कोहली…

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम, चटगांव में खेला जा रहा है. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. बांग्लादेश के ओपनर तमीम इकबाल भले ही केवल 9 रन बनाकर केमार रोच का शिकाब बने लेकिन अपनी 9 रन की पारी में उन्होंने एक बड़ा रिकॉ़र्ड अपने नाम कर लिया.

Imageतमीम इकबाल बांग्लादेश क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इसके अलावा इकबाल किसी एक देश के लिए तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी हैं, ऐसा कारनामा अबतक किसी दूसरे देश के बल्लेबाज ने भी किया है. बाबर आजम, कोहली जैसे बल्लेबाज भी यह कारनामा अंजाम नहीं दे पाए. तमीम इकबाल टेस्ट, वनडे और टी 20 इंटरनेशनल में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

Imageइकबाल बांग्लादेश की ओर से हर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के रिकॉर्ड को तोड़ कर बने हैं. टेस्ट में तमीम इकबाल 9 शतकों के साथ 4414 रन बना चुके हैं तो वहीं वनडे में 210 मैचों में 7360 रन हैं. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में 1701 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल है.

Imageआपको बता दें कि मुशफिकुर रहीम भी यह टेस्ट मैच खेल रहे हैं. ऐसे में रहीम टेस्ट मैच के दौरान तमीम के रिकॉर्ड को तोड़कर एक बार फिर उनसे आगे हो जाएंगे. इकबाल ने साल 2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर अपने डेब्यू किया था. बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच इस टेस्ट मैच से पहले तक 16 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 10 टेस्ट में वेस्टइंडीज को जीत मिली है तो वहीं 4 टेस्ट मैच बांग्लादेश की टीम जीतने में सफल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page