उच्च,तम न्या,यालय ने बृहस्पतिवार को के,न्द्र सरकार को उन टीवी कार्यक्रमों पर लगाम लगाने के लिए ‘‘कुछ नहीं करने’’ पर फट,कार लगाई जिनके ‘‘असर भड़,काने’’ वाले होते हैं और कहा कि ऐसी खबरों पर नि,यंत्रण उसी प्रकार से जरूरी हैं जैसे का,नून-व्यवस्था बनाए रखने के लिये ऐह,तियाती उपाए.

Tablighi Jamaat : तबलीगी जमात पर SC की केंद्र को फटकार- फ्रीडम ऑफ स्पीच का दुरुपयोग. Supreme court said Freedom of speech is among the most-abused liberties in recent times.उच्चतम न्या,यालय ने गणतंत्र दिवस पर किसानों की ‘ट्रैक्टर पेरड’ के हिं,सक होने के बाद दिल्ली के कुछ इला,कों में इंटरनेट सेवा को बंद किए जाने का जिक्र किया और ‘‘नि,ष्पक्ष और स,त्यप,रक’’ रिपो,र्टिंग की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि स,मस्या तब आती है जब इसका इस्तेमाल दूसरों के खिला,फ किया जाता है.

Freedom of speech and expression is the most abused right in recent times says SC on Tablighi Jamaat| तबलीगी जमात के मुद्दे पर सुप्रीम की सख्त टिप्पणी, कहा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता काको,रोना संक्र,मण के दौरान त,बली,गी ज,मात वाला मु,द्दा
प्रधान न्या,याधीश एस ए बो,बडे की अगु,वाई वाली पीठ ने कें,द्र की तरफ से पेश हुए सॉ,लीसी,टर जनरल तुषार मेहता से कहा,‘‘ तथ्य यह है कि कुछ ऐसे कार्यक्रम हैं जिनके प्रभाव भड़,काने वाले हैं और आप स,रकार होने के नाते इस पर कुछ नहीं कर रहे हैं.’’ पीठ में न्या,यमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्या,यमूर्ति वी रामसुब्रमण्यम भी शामिल हैं. पीठ ने यह बात उन याचि,काओं पर सुन,वाई के दौरान कही जिनमें पिछले वर्ष को,रोना वा,यरस सं,क्रमण फैलने के दौरान त,बली,गी ज,मात के कार्यक्रम पर मी,डिया रि,पोर्टिंग का मु,द्दा उठाया गया था.

कार्यक्रम करते हैं एक स,मुदाय को प्र,भावित
पीठ ने कहा,‘‘ ऐसे कार्यक्रम हैं जो भ,ड़काने वाले होते हैं या एक समु.दाय को प्रभावित करते हैं. लेकिन एक सर,कार के नाते, आप कुछ नहीं करते.’’ न्या,यमूर्ति बो,बड़े ने कहा,‘‘ कल आपने किसानों के दिल्ली यात्रा पर आने के कारण इंटरनेट और मोबाइल सेवा बंद कर दी. मैं गै,र विवा,दास्पद शब्दा,वली का इस्तेमाल कर रहा हूं. आपने मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया. ये ऐसी स,मस्याएं हैं जो कहीं भी पै,दा हो सकती हैं. मुझे नहीं पता कि कल टेलीविजन में क्या हुआ.’’

पीठ ने कहा,‘‘ नि,ष्पक्ष और स,त्यपर,क रि,पोर्टिंग आमतौर पर कोई सम,स्या नहीं है, सम,स्या तब होती है जब इसका इस्तेमाल दूसरों को परे,शान करने के लिए किया जाता है. यह उतना ही जरूरी है जितना किसी पुलि,सक,र्मी को ला,ठी मुहैया कराना. यह का,नून-व्यवस्था की स्थिति का अहम ऐ,हतिया,ती हिस्सा है. शीर्ष अदा,लत ने कहा कि टीवी पर लोगों द्वारा कही जा रही बातों में उसकी कोई दि,लचस्पी नहीं है लेकिन उसे उन कार्यक्रमों को लेकर चिं,ता है जिनका उ,सर भ,ड़काने वाला होता है.