विराट कोहली की गैरमौजूदगी के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से धूल च,टाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है.

India vs Australiaपिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. भारतीय टीम ने बॉ,र्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है.

India vs Australiaइससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉ,र्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर क,ब्जा किया था. 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को इतने ही अंतर से मा,त दी थी.

गा,बा के मैदान पर चौथी पारी में 328 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करते हुए भारत ने ऐ,तिहासिक जीत दर्ज की है.

India vs Australiaभारत ने वेस्टइंडीज का 70 साल पुराना रिकॉर्ड ध्व,स्त कर दिया है. इससे पहले वेस्टइंडीज ने गाबा के मैदान पर 1951 में सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल की थी, तब उसने 236 रन बनाए थे.

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसके अभे,द किले ब्रि,स्बेन के गा,बा मैदान में हराकर इतिहास रच दिया.

India vs Australiaब्रि,स्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गा,बा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बा,दशा,हत का अंत कर दिया.

ऑस्ट्रेलियाई टीम 1988 के बाद यानी 33 साल से गा,बा के मैदान पर टेस्ट मैच नहीं हारी थी.

India vs Australiaकं,गारू टीम ने ब्रि,स्बेन में पिछले सातों टेस्ट मैच जीते थे, लेकिन भारत ने उसका गु,रूर तोड़ दिया.

India vs Australiaऑस्ट्रेलिया ने ब्रि,स्बेन (1931-2019) में कुल 63 मैच खेले हैं. उसे 40 में जीत मिली है, उसने 13 ड्रॉ खेले और 9 हारे हैं. इस दौरान एक मैच टाई रहा. यहां भारतीय टीम ने 7 मैच में पहली जीत दर्ज कर ली है.

(aajtak से साभार)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *