बॉलीवुड एक से बढ़कर एक ऐसी एक्ट्रेस है जिनके अभिनय के चर्चे हमारे देश में ही विदेशों में देखने को मिलते है। हर एक्ट्रेस ने अपने खास अभिनय के दम से एक खास मुकाम हासिल कर दर्शकों का दिल जीता है। और अपनी अलग पहचान भी कायम की है। इस कड़ी में चाहे प्रियंका चोपड़ा हों, कंगना रनौत हों या फिर आलिया भट्ट। हर एक अभिनेत्री ने अपनी एक्टिंग का लोहा बड़े परदे पर हमेशा मनवाया है। और दर्शकों के दिल और दिमाग पर एक अलग छाप छोड़ी कि दर्शक भी उन्हें उसी किरदार से जानने लगे, लेकिन कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी रही हैं जिन्होंने अच्छी शोहरत और पहचान हासिल करने के लिए अपने नाम तक भी बदल लिए। आज हम आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन मु’स्लिम एक्ट्रेस के बारे में जिन्होंने नाम बदलकर हासिल की शोहरत।

tabu_feature_1.jpegतबु
मु’स्लिम परिवार में 4 नवंबर जन्मी तबु बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा है। इनका असली नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है। तबु ने साल 1985 में फिल्म ‘हम नौजवान’से बॉलीवुड डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी। इन्होनें अपने मुकाम को हासिल करने के लिये तब्बसुम से तबु नाम रख लिया।

reena_roy.jpgरीना रॉय
बॉलीवुड में तीखे नैनों से हर किसी को तीर मारती इस अभिनेत्री को भला कौन नही जानता। फिल्मों में एक्टर जितेंद्र की हीरोइन कही जाने वाली एक्ट्रेस रीना रॉय का भी संबंध मु’स्लिम परिवार से हैं। रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है। उन्होंने साल 1972 में फिल्म ‘जरूरत’ से बॉलीवुड में एंट्री की। बॉलीवुड में कदम रखते के साथ ही सायरा अली ने नाम बदलकर रीना रॉय रख लिया।

actress-alia-bhatt-.jpgआलिया भट्ट
काफी कम उम्र से फिल्मों में अपनी धाक जमाने वाली एक्ट्रेस आलिया भट्ट के बारे शायद ही बहुत कम लोग जानते होगें कि आलिया भट्ट भले ही नाम से हिं’दू लगती हों, लेकिन वह मूल रुप के एक मु;स्लिम खानदान से ताल्लुक रखती हैं। आलिया भट्ट के दादा जी का नाम शिरीन मोहम्मद अली था।

madubala.jpgमधुबाला
पचास और साठ के दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला का असली नाम मुमताज बेगम था। बॉलीवुड में आते ही उन्होंने अपना नाम बदलकर मधुबाला कर लिया था। मधुबाला को असली पहचान साल 1947 में आई फिल्म ‘नीलकमल’ से मिली थी। मधुबाला उर्फ मुमताज बेगम दिल्ली की एक मु’स्लिम परिवार से संबंध रखती थीं।

Manyata Dutt speaks about her life with Sanjay Dutt know what she saidमान्यता दत्त
संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त भी मु’स्लिम हैं। उनका असली नाम दिलनवाज़ शेख है और यह संजय दत्त की तीसरी पत्नी हैं। बताया जाता है कि मान्यता ने फिल्में में आने के लिए दिलनवाज़ शेख नाम बदलकर मान्यता रख लिया था। वह फिल्म ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर कर के चर्चा में आई थीं।