जामिया ने फिर से रचा ये बड़ा इतिहास, लंदन में हासिल की ये बड़ी उ’प’ल’ब्धि, जमकर हो रही तारीफ

टा,इ’म्स हा,य’र एजुकेशन इ,म’र्जिं’ग इ,को’नॉ’मी’ज यू’निवर्सिटी रैं’किं’ग 2021 में लंदन स्टॉ,क ए,क्स’चें,ज के ए’फ’टी’ए’सई स’मू’ह द्वारा व’र्गी’कृ’त देशों के केवल ए,ड’वां’स्ड इ,म’र्जिं’ग, से,कें’ड’री इ,म’र्जिं’ग या फ्रं,टि’य’र सं’स्था’न शामिल किए जाते हैं।

Jamia Millia Islamia RCA Application 2019: आवेदन पत्र जारी, यहां जमा करें फॉर्म - jamia millia islamia rca application form 2019 released on jmi official website apply now tedu - AajTakरैं’किं’ग उनके शि’क्ष’ण अ’नु’संधान ज्ञा’न ह,स्तां’त’र’ण और अं’त’र’राष्ट्रीय दृ,ष्टिको’ण पर सं’स्था’नों’ का आ’क’ल’न करने के लिए विश्व विश्वविद्यालय रैं’किं’ग के रूप में 13 प्रकार के प्र,द’र्श’न सं,के’त’क का उपयोग किया जाता है। हालांकि उ’भ’र’ती अ,र्थ’व्य’व’स्था’ओं में विश्वविद्यालयों की विकास प्रा’थ’मि’क’ताओं को प्र,ति’बिं’बित करने के लिए उनके पास अलग-अलग मा’न’क हैं।

जामिया की कु’ल’प’ति प्रो. न’जमा अख्तर ने रैं’किं’ग में इस सुधार पर प्र’स’न्न’ता व्यक्त करते हुए कहा कि यह उ’च्च गु’ण’व’त्ता अ,नु’सं’धान प्र’का’श’न और शि’क्ष’ण पर वि’श्व’वि’द्यालय की गतिशीलता के साथ-साथ जा’मि’या की उभरती हुई अं’त’र’रा’ष्ट्री’य पहचान और आ,उ’ट’री’च को भी द’र्शा’ता है।

जामिया भ’वि’ष्य में भी उ’च्च रैं’किं’ग में अपने प्र’द’र्श’न में सुधार की उम्मीद करता है। कुल मिलाकर इस साल रैं’किं’ग में 48 देशों के 606 वि;श्वविद्यालय हैं जबकि 2020 में 533 थे। टा,इ’म्स हा,य’र ए,जु’के’श’न इ,म’र्जिं’ग इ,को’नॉ,मी’ज़ के यूनिवर्सिटी रैं’किं’ग 2021 में जामिया 195वें स्थान पर पहुंचा|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page