नई दिल्ली. जामिया मिल्लिया इ,स्लामिया यूनिवर्सिटी को आज एक और बड़ा तोहफा मिला है. जामिया में कैमेस्ट्री के प्रोफेसर इमरान अली को भारत का नंबर वन साइंटिस्ट घोषित किया गया है. उन्हें यह खिताब अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से दिया गया है. दुनिया के श्रेष्ठ वैज्ञानिकों की यह सूची विश्व की प्रसिद्ध पत्रिका पीएलओएस बायोलॉजी में प्रकाशित हुई है. जामिया के पीआरओ अहमद अज़ीम ने यह जानकारी देते हुए बातया कि इस लिस्ट में, प्रो. अली अपने क्षेत्र में दुनिया में 24 वें स्थान पर और भारत  में नंबर एक साइंटिस्ट घोषित किए गए हैं. प्रो. इमरान को यह खिताब विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान के क्षेत्र में मिला है.

एंटी कैंसर दवाओं के ईजाद के लिए दुनिया में मशहूर जामिया के प्रो. इमरान अली की एक और उपलब्धि, अमेरिका की इस लिस्ट में शामिल - Jamia millia islamia professor ...PLOS की सूची में शामिल हैं 68.80 लाख साइंटिस्ट
पीएलओएस बायोलॉजी ने विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में 68,80,389 वैज्ञानिकों की सूची प्रकाशित की है. यह वो साइंटिस्ट हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण शोध कार्य किए हैं. वहीं जामिया की कुलपति, प्रोफ़ेसर नजमा अख़्तर ने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की इस बड़ी कामयाबी पर खुशी ज़ाहिर करते हुए सभी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने ऐसे वक्त पर ये परचम लहाराया है जब जामिया अपनी स्थापना के 100 वें साल का जश्न मना रहा है. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि जामिया उच्च गुणवत्ता वाली रिसर्च और शिक्षा दोनों में बेहतरीन काम कर रहा है.

प्रोफेसर इमरान अली को भारत में विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान का नंबर एक वैज्ञानिक किया घोषितप्रो. इमरान अली के अलावा जामिया के 12 और साइंटिस्ट ने दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञनिकों के बीच जगह बनाई है. यह साइंटिस्ट हैं-

प्रो. मोहम्मद सामी, सेंटर फॉर थ्योरेटिकल फ़िज़िक्सः न्यूक्लियर पार्टिकल, फिज़िक्स में भारत में दसवीं रैंक.

प्रो. अंजन आनंद सेन, सेंटर फॉर थ्योरेटिकल फ़िज़िक्सः न्यूक्लियर पार्टिकल फिज़िक्स में भारत में 31वीं रैंक.

प्रो. शरीफ अहमद, रसायन विभागः पॉलिमर में भारत में 1048 रैंक.

प्रो. हसीब अहसान, फैकल्टी ऑफ डेंटिस्ट्री, बायोकैमिस्ट्री एंड मोलेक्यूलर बायलोजी में भारत में 377 रैंक.

प्रो. सुशांत घोष, सेंटर फॉर थ्योरेटिकल फ़िज़िक्सः न्यूक्लियर पार्टिकल फिज़िक्स, ऑल इंडिया 782 रैंक.

प्रो. तबरेज़ ए खान, रसायन विभाग, पर्यावरण विज्ञान में भारत में 831 रैंक.

डॉ. रफीक अहमद, रामलिंगस्वामी फेलो, सेंटर फॉर नैनोसाइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी, एनालिटिकल केमिस्ट्री को 1182 ऑल इंडिया रैंक.

डॉ. अतीक उर रहमान, भूगोल विभाग, भूवैज्ञानिक और भूविज्ञान इंजीनियरिंग में भारत में 1219 रैंक.

डॉ. आबिद हलीम, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, बिजनेस एंड मैनेजमेंट में अखिल भारतीय 1422 रैंक.

डॉ. अरुण कुमार, भौतिकी विभाग, ऊर्जा में ऑल इंडिया 1540 रैंक.

प्रो. तौकीर अहमद, रसायन विभागः 1687 रैंक.

डॉ. एमडी इम्तियाज़ हसन, सेंटर फॉर इंटर डिसिप्लिनरी रिसर्च इन बेसिक साइंस, बायोफिज़िक्स में 1746 रैंक.