जब मो शमी के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, मोईन अली ने झटके थे 9 विकेट, टीम को दिलाई थी अद्भुत जीत

भारत और इंग्लैंड के मध्य टेस्ट सीरिज का आगाज होने जा रहे हैं. ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको भारत और इंग्लैंड के मध्य खेले गये एक रोचक मुकाबले के बारे में बताने जा रहे है जिसमे शमी ने शानदार गेंदबाजी की थी. 2018 को एक टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में मोईन अली (40) और सैम कुरेन (78) के दम 246 रन बनाए.

Image result for england india test 2018जिसके जवाब में भारत ने 273 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 27 रन की लीड ले ली भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 46, जबकि चेतेश्वर पुजार ने नाबाद 132 रन बनाए. मोईन अली ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए. दुसरी पारी में इंग्लैंड 33 रन पर ही एलिस्टर कुक (12) और मोईन अली (9) के रूप में दो विकेट गंवा दिए. इसके बाद कीटोन जेनिंग्स (36) और जो रूट के बीच 59 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम को मजबूत स्थिति में संभाला.

Image result for england india test 2018 scorecardजो रूट ने 6 बाउंड्री की मदद से 48 रन बनाए. हालांकि जॉनी बेयरस्टॉ पहली ही गेंद पर बगैर खाता खोले आउट हुए, लेकिन बेन स्टोक्स (30) के साथ जोस बटलर (69) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया. सैम कुरेन ने 46 रन की पारी खेली. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पहली पारी में 2 जबकि दूसरी पारी में 57 रन देकर सबसे अधिक 4 विकेट , जबकि ईशांत शर्मा ने 2 विकेट चटकाए.

Image result for england india test 2018 scorecardजीत के लिए 245 रन का पीछा करते हुए दूसरी पारी में भारत को केएल राहुल के रूप में महज 4 रन पर ही पहला झटका लगा. राहुल बगैर खाता खोले पवेलियन लौटे. उनके बाद चेतेश्वर पुजारा (5) और शिखर धवन (17) भी कुछ खास नहीं कर सके. हालांकि विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को संभाला. विराट कोहली ने 4 चौकों की मदद से 58 रन बनाए. वहीं अजिंक्य रहाणे ने 51 रन की पारी खेली. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका. ऋषभ पंत (18) और रविचंद्रन अश्विन (25) ने जरूर कुछ हद तक टिकने की कोशिश की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. भारत का जब चौथा विकेट गिरा, तब उसका स्कोर 123 रन था. इसके 61 रन के अंदर उसने शेष 6 विकेट गंवा दिए. विपक्षी टीम की ओर से मोईन अली को 4, और मैच में कुल 9 विकेट जबकि जेम्स एंडरसन-बेन स्टोक्स को 2-2 सफलता हाथ लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page