कौन हैं पाकिस्तान के ह,जारा मु,स्लिम? जिन पर मु,सलमान ही कर रहे हैं जु,ल्म ! !

पाकिस्तान के ब,लूचि,स्तान में ह,जारा मु,स्लिम स,मुदाय के 11 लोगों की ह,त्या के बाद से ब,वाल म,चा हुआ है। ध,र्म के नाम पर इन लोगों की आई,एस,आईएस के आतं,कि,यों ने कुछ दिनों पहले ह,त्या कर दी थी। जिसके बाद से मृ,तकों के परिवारजन रविवार से ही क्वेटा के वेस्टर्न बाइपास इलाके में पाकिस्तान स,रकार के खि,लाफ श.वों को रखकर प्रद,र्शन कर रहे हैं।

मुसलमानों की वो क़ौम, जिसे मुसलमान ही क़त्ल कर दे रहे हैं - Afghanistan : Who are the Hazara, Killings of Shia Hazara in Balochistan, Quetta, Kabulध,र्म के नाम पर हजारा लोगों की ह,त्या
पाकिस्तान में सु,न्नी मु,सलमान बहु,संख्यक हैं, जो अह,मदिया और ह.जारा जैसे अपने ही ध,र्म के अ,ल्पसंख्यकों का वि,रोध करते हैं। पाकिस्तान के अलावा अ,फगा,निस्तान में भी ता,लिबान के शा,सन में ह,जारा स,मुदाय के ऊपर बहुत से जु,र्म हुए हैं। ता,लिबान के आ,तंकी ह,जारा स,मुदाय के लोगों को न केवल मा,रते हैं, बल्कि इनके समु,दाय की म,हिलाओं के साथ भी बु,रा स.लूक करते हैं।

hazara genocide: कौन हैं पाकिस्तान के हजारा मुस्लिम? जिनका मुसलमान ही कर रहे हैं कत्ल - who are hazaras community in pakistan, afghanistan, killings of shia hazara in balochistan quetta | Navbharat ...कौन हैं ह,जारा
ह,जारा स,मुदाय पाकिस्तान और अ,फगा,निस्तान में बसने वाली शि,या मु,स्लिमों की एक कौ,म है। जो द,री फा,रसी की ह,जारगी उ,पभाषा बोलते हैं। ह,जारा फा,रसी, मंगो,लियाई और तु,र्क वं,श का एक अफ,गान जा,तीय अल्प,सं,ख्यक स,मूह है। इन्हें मं,गोल शा,सक चं,गेज खान का वं,शज भी माना जाता है। कहा जाता है कि मं,गोल से,ना में हजार सै,निकों का द,स्ता तैयार किया जाता था। संभव है कि ह,जारा स,मुदाय की उ,त्पत्ति वहीं से हुई हो।
(NBT से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page