बॉलीवुड में ऐसे कई सेलिब्रिटीज हैं, जिन्‍होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया. कई टॉप सेलिब्रिटी ने स्‍कूल के बाद पढ़ाई ही नहीं की तो कई सितारों ने कॉलेज की पढ़ाई को बीच में ही अलविदा कह दिया. बॉलीवुड में कुछ ही ऐसे सेलिब्रिटी हैं, जिन्‍होंने एक्टिंग के साथ ही अपनी पढा़ई को भी पूरा महत्‍व दिया है. तो देखते हैं बॉलीवुड के ये टॉप स्‍टार्स कितने पढ़े-लिखे हैं:

कैटरीना कैफ के बारे में बताया जाता है कि बचपन में वे एक देश से दूसरे देश जाती रही इसलिए स्कूल नहीं के बराबर गईं। उनकी मां ने ही उन्हें घर पर पढ़ाया लिखाया।

आमिर खान को बॉलीवुड में बेहद बु’द्धि’मा’न माना जाता है, लेकिन स्कूल में वे औ’स’त विद्यार्थी रहे। उन्होंने 12 वीं पास की और कॉलेज का मुं’ह नहीं देखा।

सिं’धि’या स्कूल ग्वा’लि’यर और सें’ट स्टा’नि’स’लॉ’स हाई स्कूल मुंबई से सलमान खान ने स्कूली पढ़ाई पूरी की। ने’श’नल कॉलेज मुंबई में दाखिला लिया, लेकिन फिल्मों के चक्कर में कॉलेज जाना छोड़ दिया।

म’ध्य’म’व’र्गी’य और गैर फिल्मी परिवार होने के नाते शाहरुख खान ने पढ़ाई पर ध्यान दिया। पढ़ाई के साथ-साथ वे स्पोर्ट्स में भी आगे रहे। जामिया मिलिया कॉलेज नई दिल्ली से उन्होंने मा’स कम्यु’नि’के’शन में मा’स्टर डिग्री की पढ़ाई अधूरी छोड़ दी।

स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद दीपिका पादुकोण ने मा’उंट का’र’मे’ल कॉलेज बेंगलुरु में दाखिला लिया, लेकिन मॉ’ड’लिं’ग के चलते कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी।

गु’रु’ना’न’क खा’ल’सा कॉलेज में एडमिशन लेते ही अक्षय कुमार को समझ आ गया कि अब पढ़ाई बस की बात नहीं है। पढ़ाई को छोड़ वे बैंकॉक मा’र्श’ल आ’र्ट्स’ सीखने पहुंच गए।

अर्जुन कपूर ने 12वीं में फे’ल होने के बाद पढ़ाई करना बंद कर दिया।

परिणीति चोपड़ा का तो जवाब नहीं। उन्होंने मै’न’चे’स्ट’र बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ’कॉ’नॉ’मि’क्स में ट्रि’पल ऑ’न’र्स किया है।

अजय देवगन ने मीठीबाई कॉलेज से ग्रेज्युएशन किया है।

अर्जुन रामपाल ने नई दिल्ली के हिं’दू कॉलेज से ग्रेज्युएशन किया है।

कपूर खा’न’दा’न में पढ़ाई के बजाय फिल्मों के पाठ सीखने पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। रणबीर कपूर ने बॉम्बे के स्कॉ’टि’श स्कूल से पढ़ाई पूरी की। इसके बाद मुंबई के एचआर कॉलेज में दाखिला लिया। दो साल की पढ़ाई के बाद कोर्स अधूरा छोड़ उन्होंने न्यूयॉर्क के ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से अभिनय सीखना उचित समझा। करीना कपूर और रणबीर दो ही ऐसे कपूर खानदान के शख्स हैं जिन्होंने कॉलेज का मुंह देखा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *