दिलीप कुमार हिन्दी फ़िल्मों के एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय अभिनेता है। दिलीप कुमार को उनके दौर का बेहतरीन अभिनेता माना जाता है. उन्हें शानदार भूमिकाओं को निभाने के लिए किंग कहा जाता है। उन्हें भारतीय फ़िल्मों के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है|

Image result for दिलीप कुमार एंड सायरा

दिलीप कुमार के जन्म का नाम मु,हम्मद युसुफ़ खान है। उनका जन्म पेशावर अब पाकिस्तान मे में हुआ था। उनके पिता मुंबई आ बसे थे जहाँ उन्होने हिन्दी फ़िल्मों में काम करना शुरू किया। उन्होने अपना नाम बदल कर दिलीप कुमार कर दिया ताकि उन्हे हिन्दी फ़िल्मो में ज्यादा पहचान और सफलता मिले।

Image result for दिलीप कुमार एंड सायरा

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार के बंगले का नाम है दिलीप कुमार एंड सायरा हाउस. ये आलीशान बंगला बांद्रा के पाली हिल स्थित नर्गिस रोड पर है.

दिलीप कुमार

इस बंगले में दिलीप कुमार 1953 में शिफ़्ट हुए थे. इस विशाल घर में उनका ऑफ़िस भी है और दूर दराज से मिलने आए उनके मेहमानों के लिए विशाल अतिथि गृह भी है.

Image result for दिलीप कुमार एंड सायरा हाउसदिलीप और सायरा बड़े त्यौहार और बाकी जश्न इसी बंगले में मनाते हैं. रियल एस्टेट विशेषज्ञ पंकज कपूर के मुताबिक़ जिस जगह पर दिलीप कुमार का घर है वहां पर प्रॉपर्टी के रेट 40 हज़ार रुपए से लेकर 65 हज़ार रुपए प्रति वर्ग फ़ुट चल रहे हैं.

(साभार)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *