किंग सलमान के रूप में दुनिया भर के सभी मुसलमानों के लिए बहुत अच्छी खबर है कि हज 2021 तय करेगा कि कोई भी तीर्थयात्री सीमा के साथ तय नहीं करेगा, रॉयटर्स ने पुष्टि की।

2020 में हज के विपरीत, जब केवल कुछ ज़ायरीनों को इसे हज करने की अनुमति दी गई थी, 2021 में, सऊदी किंग ने आगे बढ़ दिया क्योंकि पवित्र स्थलों पर चल रही म’हामा’री, कोरोनावायरस के खिला’फ ल’ड़ाई के लिए तैयार किया गया है।

किंग सलमान ने हज यात्रा के लिए आने वाले ज़ायरीनों को शीघ्र स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कुछ नवीनतम पहल को मंजूरी दी। इसमें नगरपालिका से आवास की वार्षिक फीस, मदीना और मक्का में वाणिज्यिक गतिविधियां शामिल हैं, जहां हज होता है।

हज और उमराह से संबंधित किसी भी गतिविधि में काम करने वाले प्रवासियों के लिए, नवीनीकरण निवास शुल्क का संग्रह अगले छह बिंदुओं के लिए स्थगित कर दिया जाएगा, जिसे बाद में वार्षिक भुगतान के संदर्भ में भुगतान किया जा सकता है, सऊदी प्रेस एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है।

परिवहन करने वाले ज़ायरीनों के बस लाइसेंस भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एक वर्ष के लिए मान्य होंगे। सीमा शुल्क कर्तव्यों के संग्रह को तीन महीने तक स्थगित कर दिया जाएगा जिसे बाद में चार महीनों में भी भुगतान किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *