कभी आईपीएल का स्टार गेंदबाज रहा ये खिलाड़ी आज है खेतों में काम करने को म’जबूर

किसी शायर ने खूब कहा ”हर किसी को मु,कम्मल जहां नहीं मिलता किसी को जमीं तो किसी को आसमां नहीं मिलता ” ये पंक्तियां आज हम जिस बड़े सितारे के बारे में बात कर हैं उस पर बिल्कुल फिट बैठती है । ये खिलाड़ी भी कभी आईपीएल का स्टार क्रिकेटर माना जाता था । लेकिन आज खेतों में काम करने को म’जबूर है । 2009 का आईपीएल तो आपको याद ही होगा , राजस्थान रॉयल इस सीजन की सबसे चर्चित टीम में से एक थी क्योंकि इससे पहले 2008 के सीजन कि यह टीम विजेता टीम थी। इस टीम का ही एक गेदबाज जो उस वक्त चर्चा में आया था वह था कामरान खान ।

Five players whose career dwindle on being one-match wonder in the IPL

रणजी खेले बगैर हुआ सेलेक्शनः कामरान खान उन गेंदबाजो में शुमार था जो बिना कोई रणजी मैच खेले सीधे आईपीएल के लिये सेलेक्ट किया गया था। एक ट्रायल के दौरान कामरान ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था। जिसके बाद राजस्थान रॉयल के कप्तान शेर्न वार्न ने उन्हे टीम में जगह दे दी थी। शेर्न को कामरान खान पर बेहद भरोसा था , और कामरान उनके भरोसे पर खरे उतरे ।जब रातो रात बन गये स्टार गेंदबाज
एक मैच के दौरान शेन वार्न ने उन्हे सुपर ओवर की गेंदबाजी का जिम्मा दिया , सामने क्रिस गेल जैसा धा’कड़ बल्लेबाज था । लेकिन कामरान ने गेल को आउट करके मैच जीता दिया , जिसके बाद वे रातो रात स्टार बन गये ।

They came, conquered and disappeared | Deccan Heraldटेनिस की बॉल से करते थे प्रैक्टिसः बेहद ग,रीब घर से ता,ल्लुक रखने वाले कामरान टेनिस बाल से प्रैक्टिस किया करते थे। कई बार भू,खे रहने की नौबत आ जाती थी। कामरान अक्सर चाय के साथ बिस्कुट खाकर गुजारा करते थे। कई बार वे पटरियों पर भी सोए हैं।

तीन साल में बन गऐ स्टार और फिर: कामरान महज तीन साल के भीतर ही आईपीएल जैसी बड़ी क्रिकेट लीग तक पहुंच गये। लेकिन वे सिर्फ 2012 तक ही खेल सके । अपने एक्शन की वजह से उन्हे अपने करियर से हाथ धोना पड़ा। आखिरी बार वह पुणे की टीम का हिस्सा रहें लेकिन यह कहकर टीम से बाहर कर दिया गया टीम को उनकी कोई जरूरत नहीं है।2009 IPL hero, Kamran Khan eyeing a comeback | Hindustan Timesभाई के साथ खेती करते हैंः कामरान का बड़ा क्रिकेटर बनने का सपना अभी भी कायम है वे सुबह और शाम को प्रैक्टिस करते है तथा दोपहर को भाई के साथ खेतों पर काम करते है ।

Kamran Khan Aiming To Make Another Comeback To The IPL

शेर्न वार्न जताई थी हैरानीः जब कामरान की इस हालत के बारे में शेर्न वार्न को पता चला तो उन्होने इस पर हैरानी प्रकट करते हुऐ कहा था मेरे हिसास से एक प्रतिभा को ब,र्बाद किया जा रहा है , उम्मीद है तुम ठीक होगें दोस्त। आईपीएल का मकसद था युवा भारतीय खिलाड़ियो की मदद करना और उन्हे इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ अनुभव दिलाना । यदि सब लोग पैसा बना रहे है तो खिलाड़ियो के साथ ऐसा ही होना चाहिये ।

शेर्न वार्न कामरान को भविष्य का सितारा मानते थे , लेकिन ये सितारा चमकने से पहले ही ग्र’हण में आ गया । सिर्फ कामरान ही नहीं बल्कि ना जाने कितने ही ऐसे प्रति,भावान उस मुकाम से म,हरूम रह जाते है जहां उन्हे होना चाहिये । आईपीएल ने कितनो की किस्मत बदली लेकिन ना जाने कितने ही कामरान ऐसे ही बिखर जाते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page