कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक तस्वीर शेयर की जिसमें गृहमंत्री अमित शाह और AIMIM चीफ़ असदुद्दीन ओवैसी साथ में बैठे हुए हैं. ट्विटर यूज़र @Samiullah_inc ने ये तस्वीर शेयर करते हुए कांग्रेस सदस्य अलका लाम्बा, रोहन गुप्ता और यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. को टैग किया. आर्टिकल लिखे जाने तक ये ट्वीट 150 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं.

फ़ोटोशॉप की गयी तस्वीर
ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर का यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें ये द न्यूज़ मिनट के आर्टिकल में मिली. लेकिन इस आर्टिकल में ओवैसी के साथ अमित शाह नहीं कोई और व्यक्ति है. द न्यूज़ मिनट का ये आर्टिकल 28 फ़रवरी, 2018 का है. इसके मुताबिक, हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी और उनके भाई, विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने राज्य सरकार से रे’हड़ी-ठेली वालों को स्थानांतरित करने की गुज़ारिश की थी. इसी बा’बत दोनों नेता ग्रेटर हैदराबाद म्यु’निसिपल कॉ’र्पोरेशन (GHMC) के आ’युक्त बी ज’नार्दन रेड्डी और म्यु’निसिपल ए’डमिनिस्ट्रेशन ऐं’ड अर्ब’न डे’वलपमेंट (MAUD) के मुख्य सचिव अरविन्द कुमार से मिले थे. उन्होंने राज्य सरकार को पत्र लिखते हुए बताया कि चा’रमीनार पे’डेस्ट्रियनाइज़ेशन प्रो’जेक्ट (CPP) के निर्माण कार्य के बाद कई रेहड़ी लगाने वाले बे’रोज़गार हो जाएंगे और इसलिए मूसी नदी पर तीन पुलों का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि लोग वहां बाज़ार लगा पायें.

असदुद्दीन ओवैसी के ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज पर भी ये तस्वीर शेयर करते हुए इस बैठक की जानकारी दी गयी थी. इस तस्वीर में अकबरुद्दीन ओवैसी और असदुद्दीन ओवैसी के साथ अमित शाह को दिखाने के लिए इसे एडिट किया गया है. नीचे वायरल तस्वीर और असल तस्वीर की तुलना में देखा जा सकता है कि अमित शाह की किसी अन्य तस्वीर को यहां जोड़ा गया है.

अमित शाह की जो तस्वीर ओवैसी की तस्वीर में जोड़ी गयी वो असल में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह के साथ है. यहीं से क्रॉप करके इसे ओवैसी की तस्वीर में जोड़ा गया है.

भाजपा और ओवैसी की सां’ठ-गां’ठ के चर्चे कोई नहीं बात नहीं है. इसी को आधार बनाकर किसी ने ये एडिटेड तस्वीर शेयर कर भ्रा’मकता फैलाने की कोशिश की. इससे पहले भी दिसम्बर, 2020 में है’दराबाद निगम चुनावों के समय केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और ओवैसी की चार साल पुरानी तस्वीर शेयर कर ओवैसी और भाजपा के बीच चुनाव में एक-दूसरे का सहयोग करने की ग़लत अ’फ़वाह फैलाई गयी थी.