शादियों का सीजन शुरू हो गया, रोज हजारों बारात लग रही हैं। लेकिन राजधानी भोपाल में एक शादी के दौरान अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। जिसे शायद ही किसी ने कभी सुना और देखा होगा। यहां एक दुल्हन को लेने के लिए 6 दूल्हे बारात लेकर पहुंचे हुए थे। लेकिन वहां दुल्हन एक को भी नहीं मिली। ऐसे में सभी दूल्हे था’ने पहुंच गए और पु’लि’स से मदद मांगने लगे। पढ़िए हैरान कर देने वाली यह खबर…

दरअसल, यह अनोखा मामला राजधानी भोपाल कोलार इलाके में में शुक्रवार को सामने आया। जहां एक जन कल्याण समिति के दफ्तर में बारी- बारी एक ही दिन 6 दूल्हे बारात लेकर पहुंचे हुए थे। लेकिन वहां पर ना तो दुल्हन मिली और ना ही उसके घरवाले, बल्कि मंडप की जगह पर ताला लटका मिला। हरदा के रहने वाले एक दू्ल्हे ने पड़ोस में जानकारी और पूछा तो पता चला कि यहां कोई सं’स्था नहीं है। अब तक वह समझ चुके थे कि उनके साथ ठ’गी हुई है। सभी ने सं’स्था के खि’ला’फ पु’लि’स ने धो’खा’ध’ड़ी की शि’का’यत दर्ज करवाई।

सभी दूल्हों ने पु’लि’स को अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि कुछ दिन पहले जन क’ल्या’ण समिति के लोगों ने उनसे एक लड़की से मिलवाकर उनसे शादी कराने के लिए 20-20 हजार रुपये लिए थे। सभी दूल्हों के परिवार वालों को बारी-बारी अपने ऑफिस बुलाया और शुभ मुहूर्त की बात कहते हुए शादी की तारीख 25 मार्च की तय कर दी थी। लेकिन जब वह यहां पहुंचे तो ताला लटका मिला।

<p><br /> सभी दूल्हों ने पुलिस को अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि कुछ दिन पहले जन कल्याण समिति के लोगों ने उनसे एक लड़की से मिलवाकर उनसे शादी कराने के लिए 20-20 हजार रुपये लिए थे। सभी दूल्हों के परिवार वालों को बारी-बारी अपने ऑफिस बुलाया और शुभ मुहूर्त की बात कहते हुए &nbsp;शादी की तारीख &nbsp;25 मार्च की तय कर दी थी। लेकिन जब वह यहां पहुंचे तो ताला लटका मिला। (<strong>प्रतीकात्मक तस्वीर)</strong><br /> &nbsp;</p> पु’लि’स ने जांच शुरु की तो पता चला कि यह लोग धो’खा’ध’ड़ी करते हुए फ’र्जी दुल्हन बनाकर पैसा कमाते हैं। जब दूल्हों ने इनके नंबर दिए तो वह भी फ’र्जी निकले। आ’रो’पि’यों के बताए पते पर छा’पे’मा’री की गई तो तीन लोगों को गि’र’फ्ता’र कर लिया। इसमें एक महिला और दो पुरुष हैं। यह लोग ऐसे लोगों को अपने जा’ल में फं’सा’ते थे जिनकी शादियां नहीं हो रही हैं। खासकर वह गांव में जाकर उनके परिवारों से संपर्क करते थे। इसके अलावा वह परिचय स’म्मे’ल’न की लिस्ट से डाटा चुराकर वहां से फोन नंबर निकालकर कॉल करते थे।

<p><br /> गिरोह का खुलासा हुआ तो पता चला कि यह लोग 200 से 500 रुपए देकर एक लड़कियों को अपने ऑफिस लाते थे। इसके बाद लड़कों को कॉल कर बुलाते और उनको लड़की से मुलाकात कराते। जिस लड़की को बुलाते उसे पूरी योजना बता देते थे। जिसके बाद जब लड़की पसंद आ जाती थी तो उनसे रजिस्ट्रेशन ते नाम पक 20 हजार वसूलते थे।<br /> &nbsp;</p> गि’रो’ह का खुलासा हुआ तो पता चला कि यह लोग 200 से 500 रुपए देकर एक लड़कियों को अपने ऑफिस लाते थे। इसके बाद लड़कों को कॉल कर बुलाते और उनको लड़की से मुलाकात कराते। जिस लड़की को बुलाते उसे पूरी योजना बता देते थे। जिसके बाद जब लड़की पसंद आ जाती थी तो उनसे रजिस्ट्रेशन ते नाम पक 20 हजार वसूलते थे।
(साभार)