एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक अब एक आम बता हो गई है. अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 क्रिकेटर दोहरा शतक बनाने का कारनामा कर चुके. जिनमें रोहित शर्मा अकेले ही 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं.  कुल मिलाकर अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 डबल शतक बन चुके हैं।

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैण्ड के अर्ली ब्रायन के नाम है. जिन्होने 2002 में सर्रे की तरफ से खेलते हुए 268 रन की पारी खेली थी. अर्ली की यह पारी एकदिवसीय क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी है. उनके बाद भारत के रोहित शर्मा ही ऐसे बल्लेबाज है जो 264 रन की मैराथन पारी खेलने में कामयाब हुए है.

वैसे आज हम बात कर रहें है उन  पाकिस्तानी बल्लेबाजो के बारें में जो वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चके है. बात हैरान करने वाली है मगर सच है. पाकिस्तान के कई बल्लेबाज ऐसा कारनामा कर चुके है.  जिन खिलाड़ियों ने यह कारनामा किया है उनमे फ़ख़र ज़मान के अलावा खालिद लतीफ, मोहम्मद अली और कामरान अकमल शामिल हैं. हांलकी फ़ख़र ज़मान को छोड़कर बाकी ने यह कारनामा घरेलू क्रिकेट में किया है।

Fakhar's success comes as no surprise | cricket.com.auफ़ख़र ज़मानः फ़ख़र ज़मान ऐसे इकलौते पाकिस्तानी बल्लेबाज जिन्होने इंटरनेशनल क्रिकेट में यह कारनामा किया है। फ़ख़र ने जुलाई 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 210 रन की नाबाद पारी खेली थी।

खालिद लतीफः पाकिस्तान के खालिद लतीफ ने यह पारी 2009 में खेली थी. उन्होने कराची की तरफ से खेलते हुए 163 गेंदो पर 204 रन की नाबाद पारी खेली थी. इस पारी में लतीफ ने 19 चौके और 7 छक्के जमाये थे.

मौहम्मद अलीः मौहम्मद पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के दुसरे ऐसे बल्लेबाज है. और पाकिस्तान के लिये एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी है. मौहम्मद अली ने पाकिस्तान बी की तरफ से डीएचए की टीम के खिलाफ 207 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी.

कामरान अकमलः पाकिस्तान के वि​केट कीपर बल्लेबाज कामरान अकमल में जनवरी 2018 में एक लिस्‍ट ए मैच के दौरान यह कारनाम किया. उन्होने डब्लूएपीडीए की तरफ से खेलते हुऐ 148 गेंदो पर 200 रन की विस्फोटक पारी खेली थी. इस पारी में अकमल ने 27 चौके और 4 छक्के जमाये थे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *